सोमवार, मई 27, 2024
होमटेकGoogle Drive में आया शानदार अपडेट, एक Screen पर ऑपरेट कर पाएंगे...

Google Drive में आया शानदार अपडेट, एक Screen पर ऑपरेट कर पाएंगे दो अलग-अलग अकाउंट!

गूगल अपने ‘गूगल ड्राइव ऐप’ पर एक कमाल का अपडेट देने जा रहा है। इसके तहत एंड्रॉइड यूजर्स एक ही डिवाइस और स्क्रीन पर अपने दो अलग-अलग गूगल ड्राइव अकाउंट को ऑपरेट कर पाएंगे। नए फीचर का नाम ‘मल्टी अकाउंट सपोर्ट’ है। इस फीचर की मदद से टेबलेट और बड़ी स्क्रीन वाले एंड्रॉइड फोन पर यूजर्स दो काम साथ-साथ कर पाएंगे। मान लीजिए आपको एक ड्राइव अकाउंट के फोल्डर में XL शीट भरनी है और दूसरे अकाउंट में उसका डेटा रखा हुआ है. पहले ये काम करने के लिए दो जगह अलग-अलग अकाउंट को खोलना पड़ता था. लेकिन अब यूजर्स एक ही डिवाइस पर एक समय में दो अलग-अलग अकॉउंट को एक स्क्रीन पर आसानी से चला पाएंगे।

ये फीचर कंपनी ने रोलआउट करना शुरु कर दिया है जो धीरे-धीरे लोगों को मिलने लगेगा।

पिछले साल लॉन्च किया था ये फीचर

गूगल ने पिछले साल एंड्रॉइड यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए गूगल ड्राइव में ‘मल्टी इंस्टैंस सपोर्ट’ नाम का फीचर जोड़ा था. इसकी मदद से यूजर्स एक गूगल अकाउंट के आइटम्स को दो अलग-अलग स्क्रीन पर देख पाते थे. जैसे अगर आप वीडियो फोल्डर पर टैप करेंगे तो एक साइड में आपको फोल्डर वाली स्क्रीन दिखेगी और दूसरे तरफ फोल्डर के अंदर मौजूद चीजें. हालांकि इस फीचर के साथ एक समस्या ये थी कि केवल एक ही गूगल अकाउंट दो अलग-अलग स्क्रीन पर चलता था. यानि एक ही आकउंट की चीजें बेहतर तरीके से दिखती थी. लेकिन अब कम्पनी ने इस समस्या को भी खत्म कर दिया है और लोगों को ड्राइव पर दो अकाउंट का ऑप्शन दिया है.

गूगल शीट में भी दिया ऑटो फिल का ऑप्शन

गूगल ने गूगल शीट पर लोगों को माउस की मदद से ऑटो फिल का ऑप्शन दिया है. यूजर्स किसी भी टेक्स्ट को ड्रैग या डबल क्लिक कर के ये काम कर पाएंगे. आप बेहतर तरीके से समझ पाए इसलिए हम यहां तस्वीर जोड रहे हैं

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments