गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमब्रजSikandraRao/Hasayanजिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने जवाहर नवोदय विद्यालय का किया औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने जवाहर नवोदय विद्यालय का किया औचक निरीक्षण

हाथरस 27 जुलाई 2019 ।

खाने की गुणवत्ता, साफ सफाई, बिजली, पानी तथा मूलभूत सुविधाओ के उचित प्रबन्ध कराने के निर्देश दिये

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने जवाहर नवोदय विद्यालय अगसौली तहसील सि0राऊ का औचक निरीक्षण किया।


जवाहर नवोदय विद्यालय: सर्व प्रथम जिलाधिकारी ने रसोई घर का निरीक्षण किया गया। जहा पर गुथा हुआ आटा खुला रखा हुआ पाया गया। जिस पर मक्खिया बैठ रही थी। इसके बाद उन्होने भगौने में पक रही दाल का मुआयना किया। जिसमें दाल की मात्रा कम होने पर नाराजगी जाहिर कि। इसके बाद उन्होने चावल तथा सब्जी का निरीक्षण किया। स्टोर रूम का मुआयना करने पर पाया गया कि खाद सामग्री ब्रान्डेड नही है तथा स्टोर रूम में सामग्री का रख रखाव भी ठीक ढंग से नही किया गया है। इसके बाद डायनिंग हाल का मुआयना किया गया। जहा पर 03 छात्राएं भोजन कर रही थी। जिनसे जिलाधिकारी द्वारा भोजन की गुणवत्ता के बारे में जानकारी की गयी। रसोई घर, स्टोर रूम तथा डायनिंग हाल में साफ सफाई तथा खाने की गुणवत्ता ठीक न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देश दिया कि आगे से अगर ऐसा पाया गया तो पूरे स्टाफ के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने इन्चार्ज रेखा शर्मा से छात्रों की संख्या, मेस स्टाफ तथा प्रति छात्र भोजन के लिये मिलने वाली धनराशि के बारे में जानकारी ली। इन्चार्ज रेखा शर्मा ने बताया कि कुल छात्र संख्या 450 है। मेस मेे 01 कुक, 02 सहायक तथा 04-05 कर्मचारी संविदा पर तैनात है।

जवाहर नवोदय विद्यालय: इसके बाद जिलाधिकारी ने गल्र्स छात्रावास का निरीक्षण किया। जहां पर साफ सफाई ठीक पाई गयी जिस पर उप जिलाधिकारी सि0राऊ रामजी मिश्र ने बताया कि सफाई कर्मचारी नियमित रूप से न आने के कारण यहां कि साफ सफाई छात्राएं स्वयं करती है। छात्राओं ने बताया कि खाना, पानी, बिजली तथा साफ सफाई की व्यवस्था पहले बहुत ज्यादा खराब थी। परन्तु उप जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण किये जाने के उपरान्त सभी चीजो में सुधार हुआ है। उन्होने बताया कि हैण्डपम्प से 02-03 बल्टी पानी निकालने के बाद उसमे बालू आती है। हैण्डपम्प मरम्त कराये जाने के लिये प्रधानाचार्या महोदया को कई बार अवगत कराया गया है। परन्तु उस पर कोई कार्यवाही नही की गयी। उन्होने बताया कि टीचर्स कालौनी में पानी निरन्तर बहता रहता है। छात्राओ ने बताया कि छात्रावास में जो नल लगे है उनमे पानी नही आता है। उन्होने बताया कि आरओ काफी समय से खराब पड़ा है। जिससे पीने का पानी भी ठीक ढंग से नही मिल पाता है। उन्होने बताया कि छात्रावास परिसर की घास उनके द्वारा कटवाई जाती हैं। जिलाधिकारी ने छात्रों से टीचर्स स्टाफ, सफाई कर्मचारी तथा शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली। छात्राओ ने बताया कि यहां पर लगभग 35 टीचर तैनात है, उन्होने बताया कि शिक्षा की गुणवत्ता ठीक है। इसके बाद उन्होने छात्रों के छात्रावास का निरीक्षण किया। जहा विस्तर पर बैड सीट नही मिली तथा गद्दे फटे हुए थे। छात्रावास, बाथरूम, टाॅयलेट तथा छात्रावास के आस पास साफ सफाई न होने पर नाराजगी जाहिर की। छात्रो ने बताया कि गटर के ढक्कन खुले हुए है। उन्होेने बताया कि सफाई कर्मचारी नियमित रूप से कभी सफाई नही करते है। निरीक्षण के दौरान छात्रावास में लगे दोनो हैण्डपम्प खराब पाये गये। जिनको तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने इन्चार्ज रेखा शर्मा से खाने की गुणवत्ता, साफ सफाई, बिजली, पानी तथा मूलभूत सुविधाओ के उचित प्रबन्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि अगले 07 दिन के भीतर सभी व्यवस्थाएं ठीक कर ली जाये अन्यथा समस्त स्टाफ के खिलाफ कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि यहां पर रह रहे छात्र छात्राओं की देखभाल तथा समुचित व्यवस्थाओ की जिम्मेदारी आप सब की है। उन्होने छात्रों का स्वास्थ्य परिक्षण की जाचं समय समय पर कराने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि स्कूल परिसर के अन्दर किसी भी प्रकार की कोई घटना घटित होती है तो सर्वप्रथम पुलिस को सूचित करे। इस अवसर पर स्टोर कीपर इन्चार्ज मनोज माहेश्वरी, अध्यापिका बीना जैन, अध्यापिका कल्पना तथा अन्य लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments