गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमBusinessAI चैटबॉट की तरह 'TruthGPT' लॉन्च करेंगे Elon Musk!

AI चैटबॉट की तरह ‘TruthGPT’ लॉन्च करेंगे Elon Musk!

 

बिलिनेयर एलन मस्क ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्लेटफार्म ‘TruthGPT’ लॉन्च करने की घोषणा की है। इसके जरिए मस्क ओपनएआई (OpenAI) के चैटजीपीटी (ChatGPT) और गूगल के बार्ड (Bard) को टक्कर देंगे।

फॉक्स न्यूज को दिए इंटरव्यू में मस्क ने OpenAI पर AI को झूठ बोलने की ट्रेनिंग देने का आरोप लगाते हुए आलोचना की। उन्होंने कहा कि OpenAI अब केवल मुनाफे के लिए ‘क्लोज्ड सोर्स’ वाला प्लेटफार्म बन गया है।

साथ ही मस्क ने गूगल के को-फाउडर लैरी पेज पर AI की सेफ्टी को गंभीरता से नहीं लेने का आरोप लगाया।सेफ्टी का सबसे अच्छा तरीका होगा TruthGPT
इंटरव्यू में एलन मस्क ने कहा, “मैं कुछ ऐसा शुरू करने जा रहा हूं जिसे मैं TruthGPT या मैक्सिमम ट्रुथ सर्च करने वाला AI कहता हूं। ये यूनिवर्स के नेचर को समझने की कोशिश करेगा। TruthGPT से ह्यूमन्स को किसी तरह का कोई खतरा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि लॉन्च के बाद TruthGPT गूगल और OpenAI प्लेटफार्म के अलावा एक और नया ऑप्शन देगा।

AI में सिवलिजेशन डिस्ट्रक्शन की क्षमता
एलन मस्क ने अपने प्लेटफॉर्म को सेफ बताया लेकिन वो ये भी मानते हैं कि AI में सिविलाइजेशन को खत्म करने की क्षमता है। उन्होंने कहा, ‘AI किसी किसी खराब एयरक्राफ्ट डिजाइन और खराब कार प्रोडक्शन से भी ज्यादा खतरनाक है। साथ ही, AI में सिवलिजेशन डिस्ट्रक्शन करने की भी क्षमता है।’

मस्क ने OpenAI छोड़ने की वजह बताई
मस्क OpenAI के फाउंडर्स में से एक थे, जिसकी स्थापना साल 2015 में हुई थी। हालांकि, उन्होंने 2018 में अपने स्टेक के साथ कंपनी भी छोड़ दी। मस्क ने बताया कि टेस्ला और स्पेसएक्स पर फोकस करने के लिए उन्होंने OpenAI को छोड़ दिया था। इसके अलावा वो OpenAI की टीम की कुछ बातों से सहमत भी नहीं थे।

मस्क ने X.AI corp नाम की कंपनी रजिस्टर कराई
स्टेट फाइलिंग के अनुसार, एलन मस्क ने पिछले महीने अमेरिका के नेवादा में X.AI corp नाम की एक कंपनी रजिस्टर कराई है। इस कंपनी में मस्क एकमात्र लिस्टेड डायरेक्टर हैं। मस्क के फैमिली ऑफिस के डायरेक्टर जेरेड बिर्चेल को कंपनी का सेक्रेटरी बनाया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments