गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमराष्ट्रीयप्रधानमंत्री मोदी को फिजी-पापुआ न्यू गिनी का सर्वोच्च सम्मान, वैश्विक नेतृत्व के...

प्रधानमंत्री मोदी को फिजी-पापुआ न्यू गिनी का सर्वोच्च सम्मान, वैश्विक नेतृत्व के लिए हुए सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान में जी-7 और क्वाड बैठकों में शामिल होने के बाद रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। यहां उन्होंने फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स को-ऑपरेशन (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन में भाग लिया। बैठक के बाद पीएम मोदी ने प्रशांत क्षेत्र के कई देशों के नेताओं से मुलाकात कर दोस्ती की ओर एक और कदम बढ़ाया है। एक वैश्विक नेतृत्वकर्ता के तौर पर भारत के इन्हीं कदमों के लिए पपुआ न्यू गिनी और फिजी के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को अपने देश का सर्वोच्च सम्मान- ‘कंपैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ प्रदान किया। दुनिया में अब तक सिर्फ कुछ ही गैर-फिजीवासियों को यह सम्मान दिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी: पापुआ न्यू गिनी ने प्रशांत द्वीप देशों की एकता और ग्लोबल साउथ की अगुआई करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू’ से सम्मानित किया। पपुआ न्यू गिनी के बहुत कम गैर-निवासियों को यह पुरस्कार मिला है।

दूसरी ओर प्रशांत के द्वीप देश रिपब्लिक ऑफ पलाऊ के राष्ट्रपति सुरंगेल एस. व्हिप्स जूनियर ने पीएम मोदी को एबाकल अवॉर्ड से सम्मानित किया। दोनों नेताओं की यह बैठक फिपिक समिट से इतर हुई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments