रविवार, अप्रैल 21, 2024
होमTechअब इंडिया में भी Apple लाॅन्च करेगा अपना एआई चैटबाॅट

अब इंडिया में भी Apple लाॅन्च करेगा अपना एआई चैटबाॅट

क्या आप जानते हैं, कि अब इंडिया में भी Apple लाॅन्च करेगा अपना एआई चैटबाॅट, जी हां दोस्तों सही सुना आपने, सूत्रों से पता चला है कि Apple ने Ajax पर पिछले साल से ही काम करना शुरू कर दिया है। यह कंपनी का पहला मशीन लर्निंग वाला प्रोडक्ट होगा। लेकिन अभी तक इसकी कोई खबर नहीं है कि Apple अपने इस एआई मॉडल को ट्रेंड करने के लिए यूजर्स के डाटा का इस्तेमाल कर रहा है या नहीं।
तो आइए जानते हैं इस लेख के अंतर्गत कि कब और कैसे Apple लाॅन्च करेगा अपना एआई चैटबाॅट?
आपके बता दें कि पिछले छह महीने से AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटटूल का दौर चल रहा है। जिसमें ChatGPT जैसे लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) के कारण मार्केट में तहलका मचा हआ है। इस ChatGPT की टक्कर में गूगल Bard और माइक्रोसॉफ्ट Bing जैसे चैटटूल भी लॉन्च हो गया है। इसी बीच खबर आ रही है कि Apple भी अपने एआई चैटटूल पर काम करना शुरू कर दिया है। जिसे Apple GPT नाम से लॉन्च किया जाएगा, हालांकि Apple ने Apple GPT की लॉन्चिंग को लेकर अभी तक कुछ नहीं कहा है, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि अगले साल तक Apple GPT की लॉन्चिंग हो जाएगी।

मीडिया रिर्पोट के मुताबिक एआई चैटटूल के मामले में Apple अन्य टेक कंपनियों के मुकाबले काफी पीछे है। सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि Apple ने अपने इस एआई मॉडल का कोड नेम Ajax रखा है। और Apple GPT काफी हद तक चैटजीपीटी की तरह होगा। इसके साथ ही आपके हर विषय के सवालों का जवाब भी देगा।

बताया जा रहा है कि Ajax का फ्रेमवर्क Google Jax से एक ग्रेड ऊपर होगा। और Apple अपने Apple GPT के लिए Apple गूगल के साथ काम कर रहा है। इसके साथ Apple अपने Apple GPT के लिए गूगल क्लाउड सर्विस का भी इस्तेमाल कर रहा है। गूगल की क्लाउड सर्विस के अलावा Apple अमेजन वेब सर्विस का भी इस्तेमाल कर रहा है।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments