गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमटेकWithout headphones देखा Video तो होगी जेल, लगेगा 5000 रुपये जुर्माना

Without headphones देखा Video तो होगी जेल, लगेगा 5000 रुपये जुर्माना

New Mobile Rule Mobile का इस्तेमाल अब हर कोई करता है। बस या मेट्रो में सफर करते हुए हम अक्सर Mobile फोन में व्यस्त होते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बस, ट्रेन और public प्लेस पर फोन में तेज आवाज में गाने सुनते हैं। साथ ही फोन पर तेज आवाज में बात करें। ऐसे लोगों के लिए Mobile इस्तेमाल को लेकर नया नियम आया है, जिसमें अगर आप बस में सफर के दौरान फोन पर तेज आवाज में बात करते हैं या बिना हेडफोन के videos देखते हैं तो आपको 5000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। साथ ही 3 महीने की जेल की सजा भी हो सकती है।

Mumbai में लागू हुआ नया नियम

फिलहाल इस नियम (New Mobile Rule) को बेस्ट यानी बृहन्मुंबई Electric Supply and Transport ने लागू कर दिया है। इस नियम के तहत बस में बिना headphones के वीडियो देखने पर पावंदी लगाई गई है और नियम तोड़ने पर जेल की हवा खानी पड़ सकती है।
BEST ने इसी हफ्ते से मोबाइल फोन के स्पीकर पर वीडियो देखने या गाने बजाने पर रोक लगा दी है। इस संबंध में 25 अप्रैल को अधिसूचना जारी की गई थी। नए नियम के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए बसों में notifications चिपकाने का काम शुरू हो गया है। नया नियम Mumbai और पड़ोसी शहरों के बस यात्रियों पर लागू होगा।

नया नियम क्यों लाया गया

Mobile फोन को लेकर नया नियम लाने के पीछे की वजह ध्वनि प्रदूषण था। इसके साथ ही बस यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए नया नियम लाया गया है। नए सर्कुलर के मुताबिक, डेसीबल स्तर के शोर को कम रखने के लिए नया नियम लाया गया है। ऐसे में किसी भी बस यात्री को फोन पर तेज आवाज में बात करने की इजाजत नहीं होगी। यदि आप म्यूजिक सुनना चाहते हैं, तो साथ में हेडफोन ले जाना बेहतर उपाए है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments