शनिवार, फ़रवरी 24, 2024
होममनोरंजनTop 5 Best Telugu Actors List

Top 5 Best Telugu Actors List

  1. Mahesh Babu

Mahesh Babu का जन्म Chennai, Tamil Nadu में प्रमुख Telugu सिनेमा अभिनेता कृष्णा और श्रीमती के घर हुआ था। वह अभिनेता से निर्माता बने रमेश बाबू घट्टामनेनी के छोटे भाई हैं। उनकी दो बड़ी बहनें, पद्मावती और अभिनेत्री-निर्माता मंजुला घट्टामनेनी और एक छोटी बहन प्रियदर्शिनी भी हैं।

उन्होंने 4 साल की उम्र में अपने भाई रमेश बाबू की पहली फिल्म, नीडा (1979) में एक छोटी सी भूमिका निभाकर अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। 1988), मुगुरु कोडुकुलु (1988), गुडाचारी 117, कोडुकु डिडिना कपूरम (1989), बालचंद्रुडु (1990) और अन्ना तम्मुडु (1990)। महेश बाबू ने अपने पिता की सात फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में काम किया।

1999 में, महेश ने फिल्म राजा कुमारुडु (1999) के साथ युवराजु (2000) और वामसी (2000) के साथ मुख्य अभिनेता के रूप में अपनी वापसी की। मुरारी (2001) में अपने अभिनय के लिए, उन्होंने नंदी स्पेशल जूरी अवार्ड जीता। महेश ने टकरारी डोंगा (2002) में एक चरवाहे की भूमिका निभाई, जिसने उन्हें एक और नंदी विशेष जूरी पुरस्कार जीता। उन्हें बॉबी (2002) में भी देखा गया था। उनकी अगली फिल्म ओक्काडु (2003) उनके करियर में एक ऐतिहासिक फिल्म के रूप में बनी हुई है।

उन्होंने इस फिल्म के लिए अपना पहला फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार (तेलुगु) जीता और उनकी अगली फिल्म निजाम (2003) ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए प्रतिष्ठित नंदी पुरस्कार जीता। उसके बाद उन्हें उनकी बहन मंजुला द्वारा निर्मित नानी (2004) और उनके भाई रमेश बाबू द्वारा निर्मित अर्जुन (2004) में देखा गया। अर्जुन (2004) में उनके भावनात्मक प्रदर्शन के लिए उन्हें नंदी स्पेशल जूरी अवार्ड मिला। करीब 5 साल तक रिलेशनशिप में रहने के बाद महेश ने 2005 में नम्रता शिरोडकर से शादी कर ली। उन्हें अथाडू (2005) में भी देखा गया था, जिसने एक बार फिर उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नंदी पुरस्कार जीता। उनकी अगली फिल्म, पोकिरी (2006) 75 वर्षों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगु फिल्म थी और उन्होंने इस फिल्म के लिए अपना दूसरा फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार (तेलुगु) अर्जित किया।

फिल्म के बाद सैनिककुडु (2006), अथिदी (2007) और [[खलेजा]] (2010) आई। महेश ने फिल्म जलसा (2008) के लिए भी अपनी आवाज दी। उनकी अगली रिलीज़ डुकुडु (2011) थी जिसने तेलुगु फिल्म उद्योग में कई रिकॉर्ड तोड़े। फिल्म ने दुनिया भर में सबसे बड़ी शुरुआत की और एक अरब रुपये से अधिक की कमाई करके तेलुगु सिनेमा के लिए बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड बनाया। उन्हें अगली बार बिजनेस मैन (2012) में देखा गया, जो उनकी पिछली रिलीज के समान थी, जिसने दुनिया भर में सबसे बड़ी शुरुआत की।

 

2.  N.T. Rama Rao Jr.

अपने एक्शन स्टार व्यक्तित्व के लिए जाने जाने वाले एन.टी. रामा राव जूनियर, जिन्हें आमतौर पर तारक या जूनियर एनटीआर के रूप में जाना जाता है, प्रसिद्ध तेलुगु अभिनेता और राजनीतिज्ञ एन.टी. के पोते हैं। रामाराव. तारक तेलुगु फिल्म उद्योग में काम करने वाले नंदमुरी परिवार के सबसे सफल सितारे हैं।

तारक का जन्म 20 मई 1983 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश (वर्तमान में तेलंगाना), भारत में नंदमुरी हरिकृष्णा और शालिनी राव के घर हुआ था। तारक ने बचपन में कुचिपुड़ी नृत्य शैली सीखी और भारत और विदेशों में कई मंच प्रदर्शन किए।

तारक को प्रशंसित तेलुगु निर्देशक गुनशेखर द्वारा बच्चों की फिल्म रामायणम (1996) में पौराणिक चरित्र भगवान राम के रूप में अभिनय करने के लिए चुना गया था, जो फिल्मों में उनकी पहली फिल्म थी। कुछ टीवी धारावाहिकों में अभिनय करने के बाद, उन्होंने वी.आर. द्वारा निर्देशित निन्नू चूडालानी (2001) के साथ फिल्मों में अपनी शुरुआत की। प्रताप। तब से उन्होंने तीस से अधिक फिल्मों में प्रमुख भूमिकाओं में अभिनय किया है। वह दो फिल्मफेयर पुरस्कार, दो नंदी पुरस्कार और चार सिनेमा पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं।

 

 

3. Allu Arjun

अल्लू अर्जुन उपनाम बनी का जन्म 8 अप्रैल, 1980 को हुआ था। उनके पिता, अल्लू अरविंद, एक प्रसिद्ध निर्माता हैं और उनके चाचा, चिरंजीवी तेलुगु उद्योग के शीर्ष अभिनेताओं में से एक हैं। साथ ही, वह दिवंगत कॉमेडियन पद्मश्री अल्लू रामलिंगैया के पोते हैं। वह अपने अनोखे अभिनय और डांस के लिए स्टाइलिश स्टार के रूप में जाने जाते हैं।

वह अपनी प्रत्येक फिल्म के लिए अपने बालों और शरीर को बदलने के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने अब तक 5 फिल्मों में काम किया है और सभी सुपरहिट रही हैं। हालांकि एक शानदार अभिनेता होने के अलावा, अल्लू अर्जुन अपने समुदाय को वापस देते हैं और एक सफल रोल-मॉडल साबित होते हैं। हर साल 8 अप्रैल को अपने जन्मदिन पर, वह रक्तदान करते हैं और शारीरिक और मानसिक रूप से विकलांग बच्चों के लिए समारोह में भाग लेते हैं।

 

4. Prabhas  

उप्पलपति वेंकट सूर्यनारायण प्रभास राजू (जन्म 23 अक्टूबर 1979), जिन्हें गुमनाम रूप से प्रभास के नाम से जाना जाता है। एक भारतीय अभिनेता हैं जो मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा में काम करते हैं।

भारतीय सिनेमा में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक, प्रभास ने अपनी आय और लोकप्रियता के आधार पर 2015 के बाद से फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 की सूची में तीन बार जगह बनाई है।उन्हें सात फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण नामांकन प्राप्त हुए हैं और वे नंदी पुरस्कार और सिमा पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं।

प्रभास ने अपने अभिनय की शुरुआत 2002 के तेलुगु नाटक ईश्वर से की, और बाद में एक्शन रोमांस वर्शम (2004) के साथ अपनी सफलता प्राप्त की। उनकी उल्लेखनीय कृतियों में छत्रपति (2005), बुज्जिगाडु (2008), बिल्ला (2009), डार्लिंग (2010), मिस्टर परफेक्ट (2011), और मिर्ची (2013) शामिल हैं। उन्होंने बाद में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नंदी पुरस्कार जीता।

2015 में, प्रभास ने एसएस राजामौली के महाकाव्य एक्शन ड्रामा बाहुबली: द बिगिनिंग में शीर्षक भूमिका निभाई, जो अब तक की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म है। बाद में उन्होंने इसके सीक्वल, बाहुबली 2: द कन्क्लूजन (2017) में अपनी भूमिका दोहराई, जो केवल दस दिनों में सभी भाषाओं में ₹1,000 करोड़ (यूएस $ 155 मिलियन) से अधिक की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई, और दूसरी सबसे बड़ी फिल्म है। -ग्रॉसिंग इंडियन फिल्म टू डेट। फिल्मों में अभिनय के अलावा, प्रभास Mahindra TUV300 के ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

 

5. Ram Charan

कोनिडेला राम चरण तेज (जन्म 27 मार्च 1985) एक भारतीय अभिनेता, निर्माता और उद्यमी हैं, जो मुख्य रूप से तेलुगु फिल्मों में काम करते हैं। भारतीय सिनेमा में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं में से एक,  वह तीन फिल्मफेयर पुरस्कारों और दो नंदी पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं। 2013 से, उन्होंने फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 सूची में जगह बनाई है।

चरण ने अपने अभिनय की शुरुआत एक्शन फिल्म चिरुथा (2007) से की, जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही, जिसने सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण – दक्षिण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। एस.एस. राजामौली की फैंटेसी एक्शन फिल्म मगधीरा (2009) में अभिनय करने के लिए वह प्रमुखता से उभरे, जो अपनी रिलीज के समय सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगु फिल्म थी, जिसने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – तेलुगु के लिए फिल्मफेयर अवार्ड जीता। उनकी उल्लेखनीय कृतियों में राचा (2012), नायक (2013), येवडु (2014), गोविंदुडु अंदारीवदेले (2014), और ध्रुव (2016) शामिल हैं। चरण ने इसके बाद ब्लॉकबस्टर्स रंगस्थलम (2018) में अभिनय किया, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अपना दूसरा फिल्मफेयर पुरस्कार – तेलुगु, और आरआरआर (2022) जीता, जिसने ₹1,200 करोड़ (US$150 मिलियन) से अधिक की कमाई की, इस प्रकार उनकी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

आरआरआर के लिए, उन्हें एक्शन मूवी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए क्रिटिक्स च्वाइस सुपर अवार्ड्स में नामांकन मिला। 2016 में, चरण ने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस कोनिडेला प्रोडक्शन कंपनी लॉन्च किया, जिसने विशेष रूप से खैदी नंबर 150 (2017) और सई रा नरसिम्हा रेड्डी (2019) का समर्थन किया है। अपने फिल्मी करियर से परे, वह पोलो टीम हैदराबाद पोलो और राइडिंग क्लब के मालिक हैं और क्षेत्रीय एयरलाइन सेवा ट्रूजेट के सह-मालिक थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments