शनिवार, फ़रवरी 24, 2024
होमखेलSachin Tendulkar के वो रिकॉर्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन!

Sachin Tendulkar के वो रिकॉर्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन!

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। दो दशक तक क्रिकेट के मैदान पर राज करने वाले सचिन ने अपने 24 साल के करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए, जिनका टूटना बेहद मुश्किल है। हालांकि, एक समय पर वनडे में सचिन के दोहरे शतक की बराबरी करने के बारे में किसी खिलाड़ी ने नहीं सोचा था, लेकिन अब कई बल्लेबाज वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं। क्रिकेट के बदलते दौर में भी सचिन के कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं, जिनका टूटना लगभग नामुमकिन है। यहां हम ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं।

सचिन तेंदुलकर का 100 शतकों का रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट मैच और वनडे मैचों को मिलाकर कुल 663 अंतराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने टेस्ट में 51 और वनडे मैचों में 49 शतक बनाए। सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 100 शतक लगाए हैं। इस मामले में विराट कोहली उनके सबसे करीब हैं, लेकिन कोहली के लिए भी 100 शतक लगाना मुश्किल होगा। हालांकि, वनडे में जरूर विराट कोहली सचिन के 49 शतकों की बराबरी कर सकते हैं।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेले हैं। वह सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। इस मामले में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 179 मैचों के साथ दूसरे स्थान पर हैं, लेकिन 40 साल के एंडरसन के लिए 21 और टेस्ट मैच खेलना आसान नहीं होगा।

सबसे ज्यादा रन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 34357 रन सचिन तेंदुलकर ने ही बनाए हैं। उनका यह रिकॉर्ड टूटना भी लगभग नामुमकिन है। इस मामले में सचिन के बाद कुमार संगकारा का नाम आता है, जिन्होंने 28016 रन बनाए हैं। मौजूदा समय में खेल रहे बल्लेबाजों में विराट कोहली सबसे आगे हैं, जिन्होंने 25322 रन बनाए हैं। हालांकि, कोहली के लिए आने वाले समय में लगभग 10 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने बेहद मुश्किल होगा।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 51 शतक लगाने का रिकॉर्ड हैं। इस मामले में उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस हैं, जिन्होंने 45 शतक लगाए हैं। मौजूदा समय में खेल रहे खिलाड़ियों में स्टीव स्मिथ 30 शतक के साथ सबसे आगे हैं। रूट के नाम 29 और विलियम्सन कोहली के नाम 28 शतक हैं। हालांकि, किसी के लिए भी 51 शतक तक पहुंचना बेहद मुश्किल है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments