शुक्रवार, मई 17, 2024
होमBusinessNetflix का सबसे सस्ता प्लान? इन देशों में होगा उपलब्ध!

Netflix का सबसे सस्ता प्लान? इन देशों में होगा उपलब्ध!

 

ऐसा लग रहा है कि नेटफ्लिक्स भविष्य में भारतीय बाजार के लिए एड सपोर्टेड प्लान लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है. कंपनी जल्द ही एड सपोर्टेड प्लान को भारत में शुरू कर सकती है. कंपनी को कहीं न कहीं लग रहा है कि कम कीमत में एड सपोर्टेड वाला प्लान लॉन्च करने से कम्पनी के राजस्व में वृद्धि होगी. दरअसल, नेटफ्लिक्स के एड सपोर्टेड प्लान की कीमत अन्य प्लान के मुकाबले कम होगी, लेकिन इसमें यूजर्स को सीरीज या मूवी के बीच में एड देखने को मिलेंगे, जो व्यूइंग एक्सपीरियंस को खराब भी कर सकते हैं.

क्या एड सपोर्टेड प्लान की लॉचिंग है कन्फर्म?

देखिए, कंपनी ने स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया है कि वह भारत में एड सपोर्टेड प्लान ला रही है. हालांकि, कम्पनी ने  शेयरधारकों को भेजे गए एक लेटर में संकेत दिया है कि हम भारतीय बाजार में ऐसी सब्सक्रिप्शन प्लानिंग कर सकते हैं क्योंकि कम कीमत की रणनीति अधिक ग्राहकों को नेटफ्लिक्स की तरफ आकर्षित कर सकती है. कंपनी भारत से हर साल लाखों ग्राहकों के जुड़ने की संभावना देखता है.

 

नेटफ्लिक्स के लिए भारत एक प्रमुख बाजार क्यों है?

शेयरधारकों को भेजे गए लेटर में, नेटफ्लिक्स ने दावा किया है कि जब नेटफ्लिक्स ने 2021 में भारत में 60 प्रतिशत तक की सब्सक्रिप्शन प्लान को घटा दिया था, तो कंपनी ने ईयरली 30 प्रतिशत की वृद्धि देखी. इस रणनीति के साथ, कंपनी का रेवेन्यू 2022 में 19 प्रतिशत से 24 प्रतिशत हो गया था. इसलिए, कंपनी का कहना है कि उसने रेवेन्यू और यूजर बेस के मामले में बेहतर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए 116 अन्य देशों में भी यही रणनीति लागू की थी.

कितने देशों में उपलब्ध है एड सपोर्टेड प्लान?

नेटफ्लिक्स एड सपोर्टेड प्लान कई देशों में शुरू कर चुका है. अब तक, एड सपोर्टेड प्लान 12 देशों में उपलब्ध हैं. लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, कोरिया, मैक्सिको, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं. कंपनी का कहना है कि उसने अब तक अपने एड सपोर्टेड प्लान के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देखी है. संभावना है कि हमें जल्द भारत में भी एड-सपोर्टेड प्लान देखने को मिल सकते हैं।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments