गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमटेकGoogle का Bard कर सकता है ये पांच काम, OpenAI का ChatGPT...

Google का Bard कर सकता है ये पांच काम, OpenAI का ChatGPT है इनमें फेल

Google का Bard गूगल (Google) ने अपने AI चैटबॉट बार्ड को 180 से अधिक देशों में उपलब्ध कराया है। टेक दिग्गज ने यूजर्स अनुभव को बढ़ाने के लिए अपने एआई में कई फीचर्स जोड़े हैं। यह विकास ऐसे समय में हुआ है जब OpenAI का ChatGPT दुनिया में अपना नाम बना रहा था। 10 मई को, डेवलपर्स के सम्मेलन में, Google ने बार्ड को दुनिया के लिए ओपन कर दिया अब इसे आप एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि, गूगल एक डिस्क्लेमर भी दिखा रहा है कि बार्ड अपनी डेवलपिंग फेस में है। लेकिन, हमारे पास अब बार्ड और चैटजीपीटी दोनों तक पहुंच है, तो एक कंपेरिजन तो बनता है।

बार्ड और इंटरनेट

Google का Bard चैटजीपीटी, डिफॉल्ट रूप से इंटरनेट एक्सेस्ट के साथ नहीं आता है। आपको कुछ सर्च करने के लिए अलग से वेब-ब्राउज़िंग करनी पड़ सकती है। इसके विपरीत, Google बार्ड इंटरनेट एक्सेस के साथ आता है जो इसे OpenAI से बेहतर बनाता है। बार्ड आपको उस समय की प्रमुख खबरें दे सकता है और इंटरनेट से जानकारी भी ले सकता है। दूसरी तरफ, ChatGPT सिर्फ 2021 तक का डेटा शो करता है।

इमेज सपोर्ट

चैटजीपीटी सिर्फ टेक्स्ट के रूप में जवाब देता है। हालांकि, Google बार्ड अपने जवाब में टेक्स्ट के साथ इमेज का भी इस्तेमाल कर सकता है। इतना ही नहीं, आप इसे इमेज से जुड़ा सवाल भी पूछ सकते हैं।

बार्ड में मिलेंगे कई प्लगइन्स

Google ने घोषणा की है कि बार्ड में वॉलमार्ट, स्पॉटिफाई, उबर ईट्स, एडोब फायरफ्लाई और कई अन्य Google ऐप्स जैसे प्लगइन्स की एक सीरीज होगी। यह सीरीज फ्री होगी. दूसरी तरफ, चैटजीपीटी पर प्लगइन्स केवल उन लोगों के लिए हैं जिनके पास चैटजीपीटी प्लस की मेंबरशिप है।

इमेज से मिलेगा आइडिया

यह शायद बार्ड की सबसे असाधारण विशेषता है. उदाहरण के लिए, एक यूजर आर्ट मैट्रियल की फोटो क्लिक कर Bard से पूछ सकेगा कि वह क्या बना सकता है? चैटबॉट तुरंत आइडिया शेयर कर देगा हालांकि, अभी इस फीचर को टेस्ट नहीं किया गया है।

कोडिंग

जब प्रोग्रामिंग की बात आती है, तो बार्ड 20 से अधिक प्रोग्रामिंग भाषाओं के सपोर्ट के साथ चैटजीपीटी को पीछे छोड़ देता है. भाषाओं में C++, पायथन, जावा, टाइपस्क्रिप्ट, जावास्क्रिप्ट आदि शामिल हैं. Google के अनुसार, बार्ड कोड जनरेशन, एक्सप्लेनेशन और डिबगिंग में मदद करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments