गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमBusinessFB और Instagram से भी हट जाएगा फ्री वाला ब्लू टिक?

FB और Instagram से भी हट जाएगा फ्री वाला ब्लू टिक?

 

 ट्विटर का टेकओवर जब से एलन मस्क ने किया है तब से ये प्लेटफार्म सुर्खियों में है। मस्क अब तक ट्विटर में कई बड़े बदलाव कर चुके हैं। बीते दिन ट्विटर वेरिफाइड अकाउंट से एक ट्वीट कर ये जानकारी शेयर कि गई थी कि कंपनी ट्विटर पर मौजूद फ्री वाले ब्लू टिक हटा रही है। कल देर रात सभी के अकाउंट से फ्री वाले ब्लू टिक हटाए जा चुके हैं. अब लोगों को ट्विटर पर ब्लू टिक लेने के लिए ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेना जरुरी होगा। ट्विटर की ओर से ये कार्रवाई किए जाने के बाद लोगों के मन मे ये सवाल उठ रहा है कि क्या ट्विटर की तरह मेटा भी फेसबुक और इंस्टा से फ्री वाले ब्लू टिक हटा देगा? ऐसा इसलिए क्योकि मेटा भी अब ब्लू टिक के लिए ट्विटर की तरह पैसे लेने लगा है।

 

क्या हट जाएगा ब्लू टिक?

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फरवरी में मेटा के प्लेटफॉर्म्स के लिए पेड ब्लू टिक सर्विस का ऐलान किया था. फिलहाल ये सर्विस कुछ ही देशों में शुरु की गई है. कंपनी फसेबूक और इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक के लिए वेब यूजर्स से 1,000 और IOS और एंड्रॉइड यूजर्स से 1,200 रुपये हर महीने चार्ज कर रही है. यानि अब ट्विटर की तरह लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी पैसे देकर ब्लू टिक हासिल कर सकते हैं. ट्विटर ने तो प्लेटफार्म से फ्री वाले ब्लू टिक हटा दिए हैं क्योकि कंपनी के सीईओ इस बात का ऐलान पहले कर चुके थे कि ये वेरिफिकेशन का सही तरीका नहीं है और सभी के अकाउंट से लिगेसी यानि फ्री वाले ब्लू चेकमार्क को हटाया जाएगा. इधर फेसबुक और इंस्टाग्राम की बात करें तो मेटा ने फिलहाल पुराने ब्लू टिक के लिए कोई अनाउंसमेंट नहीं की है. यानि जिन लोगों को फ्री में पहले ब्लू टिक दोनों प्लेटफार्म में मिल हुआ है उनका ब्लू टिक अभी प्रोफाइल पर बना रहेगा. इस बारे में कोई नया अपडेट कंपनी की ओर से अभी जारी नहीं किया गया है।

 

भारत में ट्विटर ब्लू के लिए देने होंगे इतने रुपये

ट्विटर ब्लू के लिए कंपनी वेब यूजर्स से 650 रुपये और IOS और एंड्रॉइड यूजर्स से 900 रुपये का चार्ज हर महीने लेती है. ट्विटर ब्लू में आम यूजर के मुकाबले लोगों को कई सुविधाएं मिलती हैं जिसमें ट्वीट को अनडू, एडिट, एचडी वीडियो अपलोड, ट्वीट बुकमार्क, टेक्स्ट मैसेज बेस्ड 2FA आदि शामिल है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments