सोमवार, मई 27, 2024
होमराष्ट्रीयCash On Delivery से हो रहा फ्रॉड, आप भी बन सकते हैं...

Cash On Delivery से हो रहा फ्रॉड, आप भी बन सकते हैं शिकार

 

साइबर फ्रॉड अब सिर्फ आपके फोन तक सीमित नहीं हैं. बल्कि ये आपके दरवाजे तक पहुंच गया है. आपके दरवाजे पर आया कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर फ्रॉडस्टर्स की चाल हो सकती है. वहीं कुछ मामलों में स्कैमर्स लोगों को सेक्सटॉर्शन का शिकार बना रहे हैं. इस तरह के फ्रॉड में लोग इज्जत के डर से रिपोर्ट तक नहीं करते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फ्रॉड्स की डिटेल्स.

 

ट्रेन का टिकट कैंसल करने के बाद एक महिला ने अपना फोन चेक किया. उन्हें अब तक रिफंड अमाउंट शो नहीं हो रहा था. उन्होंने कस्टमर केयर से बात करने का फैसला किया. Google खोला और IRCTC कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया. सर्च रिजल्ट में जो नंबर सबसे ऊपर आया, उन्होंने उस पर कॉल कर दिया.

कॉल पर जो शख्स बात कर रहा था, वो बहुत ज्यादा कन्वेंसिंग था. कॉलर ने उन्हें एक लिंक भेजा और अपनी कंप्लेंट रेज करने के लिए कहा. सबकुछ ठीक चल रहा था कि तभी उनके अकाउंट पर लगातार OTP आने लगे. जब तक वो कुछ समझ पाती, उनके अकाउंट से 3 लाख रुपये कट चुके थे. ये साइबर फ्रॉड का कोई इकलौता मामला नहीं है. हर दिन ऐसे सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं.

65 साल के एक शख्स के साथ साइबर फ्रॉड कुछ अलग तरीके से हुआ था. उनके अकाउंट से पैसे नहीं कटे बल्कि उन्होंने अपनी इज्जत बचाने के लिए ये रकम अलग-अलग लोगों को दी.

65 साल के इस शख्स का वीडियो बनाकर उनके साथ उगाही की गई. बुजुर्ग ने दोबारा शादी के लिए एक मैरेज पोर्टल पर रजिस्टर किया था. यहां एक महिला से उनकी बातचीत आगे बढ़ी. थोड़ी बहुत बातचीत के बाद महिला ने बुजुर्ग से नंबर एक्सचेंज किया और वीडियो कॉल की. पुलिस को बुजुर्ग ने बताया कि महिला ने कॉल पर अपने कपड़े उतारे शुरू कर दिए और अपने साथ बुजुर्ग का वीडियो बना लिया. फिर अलग-अलग मौकों कई लोगों ने पीड़ित से 60 लाख रुपये की उगाही की.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments