सोमवार, मई 27, 2024
होममनोरंजन25 All Time Best Bollywood Songs

25 All Time Best Bollywood Songs

25 All Time Best Bollywood Songs: यदि आप बॉलीवुड फिल्मों के प्रशंसक हैं, तो आपको यह सूची निश्चित रूप से पसंद आएगी! पहले बॉम्बे सिनेमा के रूप में जाना जाता था, ये फिल्में हिंदी भाषा में हैं, और उनका उद्योग मुंबई में स्थित है।

 

25 All Time Best Bollywood Songs: इन वर्षों में, हिंदी सिनेमा ने कई लोकप्रिय बॉलीवुड गीतों का निर्माण किया है। चाहे आप मूड सेट करने के लिए एक रोमांटिक गीत की तलाश कर रहे हों या आपको आगे बढ़ने के लिए एक उत्साहित ट्रैक की तलाश कर रहे हों, ये 23 सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड गाने आपको कवर करेंगे!

 

1. Mere Gully Mein – From Gully Boy

25 All Time Best Bollywood Songs: यह गाना 2019 में आई फिल्म गली बॉय का है और इसे रणवीर सिंह ने गाया है। गाने के बोल डिवाइन और नैजी ने लिखे हैं। यह मुंबई की मलिन बस्तियों में बड़े होने और खुद के लिए कुछ बनाने के बारे में है।

 

यह बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ गीतों में से एक है क्योंकि यह कई लोगों से संबंधित है। यह एक ऐसा गीत है जो उन लोगों के संघर्ष और दृढ़ संकल्प को बयां करता है जो शून्य से आते हैं और उन्हें हर चीज के लिए लड़ना पड़ता है। गीत शक्तिशाली हैं, और संदेश प्रेरक है। यह गाना आपके सुनने के बाद लंबे समय तक आपके साथ रहेगा।

 

2. Pehla Pyaar – From Kabir Singh

25 All Time Best Bollywood Songs: 2019 की यह फिल्म तेलुगु फिल्म अर्जुन रेड्डी की रीमेक थी। गीत “पहला प्यार” को विशाल मिश्रा ने गाया है और इसके बोल इरशाद कामिल ने लिखे हैं। यह पहली बार प्यार में पड़ने के बारे में है और युवा प्रेम की मासूमियत और उत्साह को दर्शाता है। यह एक सुंदर और आकर्षक गाना है जो आने वाले कई सालों तक आपकी याद में रहेगा।

 

3. Title Track – From Pal Pal Dil Ke Paas

25 All Time Best Bollywood Songs: “पल पल दिल के पास”, जिसका अनुवाद एवरी मोमेंट, क्लोज़ टू द हार्ट के रूप में किया गया है, सनी देओल द्वारा निर्देशित और लिखित और धर्मेंद्र द्वारा निर्मित रोमांस फिल्म का एक गीत है। घायल वन्स अगेन और दिल्लगी के बाद सनी द्वारा निर्देशित यह तीसरी फिल्म थी। यह सितंबर 2019 में उनके बेटे करण देओल और अभिनेत्री साहेर बंबा की पहली फिल्म के रूप में रिलीज़ हुई थी।

 

टाइटल ट्रैक अरिजीत सिंह और परम्परा ठाकुर द्वारा गाया गया है, बाद में इस गीत के साथ बॉलीवुड पार्श्व गायन की शुरुआत कर रही है। गाने के बोल सिद्धार्थ-गरिमा ने लिखे हैं।

 

4. Mera Dil Bhi Kitna Paagal Hai – From Saajan

25 All Time Best Bollywood Songs: गाने में काफी फ्रेश और यंग फील है। इसे अलका याग्निक और उदित नारायण ने गाया है। गाने के बोल बेहद साधारण हैं लेकिन दिल को छू जाते हैं। यह उन गानों में से एक है जिसे आप बार-बार सुनना चाहेंगे।

 

“मेरा दिल भी कितना पागल है” फिल्म साजन का है। यह फिल्म 1991 में रिलीज़ हुई थी और इसमें सलमान खान, संजय दत्त और माधुरी दीक्षित ने अभिनय किया था। फिल्म बहुत हिट हुई थी और गाना और भी लोकप्रिय हो गया था।

 

5. Mohabbat Ki Jhooti Kahani – From Mughal-E-Azam

25 All Time Best Bollywood Songs: यह गाना दिलीप कुमार और मधुबाला अभिनीत 1960 की क्लासिक फिल्म मुगल-ए-आज़म का है। यह राजकुमार सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी पर आधारित है। “मोहब्बत की झूठी कहानी” लता मंगेशकर द्वारा लिखी गई है, और गीत शकील बदायुनी द्वारा लिखे गए थे।

 

यह हिंदी फिल्मों में सबसे लोकप्रिय गीतों में से एक है और कई कलाकारों द्वारा कवर किया गया है। गाने के बोल और संगीत प्यारे हैं और सुनने में शानदार लगते हैं। यह एकतरफा प्यार के दर्द के बारे में है और यह कैसे झूठ और धोखे की ओर ले जा सकता है।

 

6. Beshak Mandir Masjid Todo – From Bobby

25 All Time Best Bollywood Songs: “बेशाक मंदिर मस्जिद तोड़ो” नरेंद्र चंचल द्वारा गाया जाता है, और फिल्म में डिंपल कपाड़िया हैं। यह मानवता के सरल लेकिन गहन संदेश को दर्शाता है कि हम सभी एक ईश्वर की संतान हैं, चाहे हम किसी भी धर्म के हों। मधुर धुन और सुंदर गीत इसे कालातीत क्लासिक बनाते हैं।

 

7. Title Track – From Dil Hai Ke Manta Nahin

25 All Time Best Bollywood Songs: यह गीत बॉलीवुड में एक दिल तोड़ने वाले गीत का एक आदर्श उदाहरण है। गीत बहुत उदास और भावपूर्ण हैं, और उनमें भावनाएँ बस स्पष्ट हैं। यदि आप कभी भी किसी कठिन ब्रेकअप से गुज़रे हैं, तो यह गीत निश्चित रूप से आपके साथ प्रतिध्वनित होगा। यह एक ऐसे पुरुष के बारे में है जो एक ऐसी महिला से प्यार करता है जो प्यार में विश्वास नहीं करती है।

 

अनुराधा पौडवाल और कुमार शानू द्वारा गाया गया, नदीम-श्रवण द्वारा रचित, और समीर द्वारा लिखित, “दिल है कि मानता नहीं” वास्तव में एक क्लासिक बॉलीवुड गीत है। यह उसी शीर्षक की फिल्म से है, जो 1991 में रिलीज़ हुई थी और इसमें आमिर खान और पूजा भट्ट ने अभिनय किया था।

 

8. Ajeeb Dastan Hai Yeh – From Dil Apna Aur Preet Parai

25 All Time Best Bollywood Songs: यह गाना 1960 की क्लासिक दिल अपना और प्रीत पराई का है, जिसमें राज कुमार और मीना कुमारी ने अभिनय किया था। इसे मोहम्मद रफी ने गाया है और संगीत शंकर जयकिशन ने दिया है, इसके बोल हसरत जयपुरी ने लिखे हैं। गीत बिना प्यार के दर्द को बयां करता है। यह एक कालातीत क्लासिक है और हिंदी फिल्मों के सर्वश्रेष्ठ गीतों में से एक है। यह वर्षों से कई कलाकारों द्वारा कवर किया गया है और आज भी लोकप्रिय है।

 

9. Aur Is Dil Mein – From Imaandaar

25 All Time Best Bollywood Songs: यह गाना एकतरफा प्यार की मिसाल है। यह एक ऐसे पुरुष की कहानी है जो एक ऐसी महिला से प्यार करता है जो उसकी भावनाओं का प्रतिदान नहीं करती है। गाने के बोल और संगीत इतने खूबसूरत हैं कि आपको एकतरफा प्यार के दर्द का अहसास करा देंगे। यह आशा भोसले और सुरेश वाडकर द्वारा गाया जाता है और लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल द्वारा रचित है। यह गाना फिल्म इमानदार का है, जो 1987 में रिलीज हुई थी और इसमें संजय दत्त ने अभिनय किया था।

 

10. Bulleya – From Ae Dil Hai Mushkil

ऐ दिल है मुश्किल करण जौहर द्वारा निर्देशित 2016 की एक भारतीय म्यूजिकल ड्रामा फिल्म है। फिल्म में रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और ऐश्वर्या राय बच्चन हैं।

 

गीत “बुल्लेया” को प्रीतम ने अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखित गीत के साथ संगीतबद्ध किया था। इसे अमित मिश्रा और शिल्पा राव ने गाया है। यह गाना एक सूफी लव बैलाड है, जिसमें अमित की भावपूर्ण आवाज और बैकग्राउंड में शिल्पा की डरावनी आवाज है। यह 2016 के सबसे खूबसूरत गानों में से एक है।

 

11. Tum Ho – From Rockstar

“तुम हो” 2011 की बॉलीवुड फिल्म रॉकस्टार का एक गीत है। मुख्य कलाकार रणबीर कपूर और नरगिस फाखरी द्वारा निभाए गए हैं। इस गाने को मोहित चौहान ने गाया है, संगीत ए आर रहमान ने दिया है और इसके बोल इरशाद कामिल ने लिखे हैं।

 

यह एक प्रेम गाथा है जो एक ऐसे युवक की भावनाओं को पकड़ती है जो एक ऐसी लड़की के प्यार में पागल है जो उसकी भावनाओं का प्रतिदान नहीं करती है। गीत के बोल में, कथावाचक अपनी आशा व्यक्त करता है कि किसी दिन लड़की को एहसास होगा कि वह उससे कितना प्यार करता है और अपने स्नेह को लौटाता है।

 

12. Tum Hi Ho – From Aashiqui 2


“तुम ही हो” 2013 की बॉलीवुड फिल्म आशिकी 2 का एक गीत है। यह गीत मिथुन द्वारा रचित है और अरिजीत सिंह द्वारा गाया गया है। गाने के बोल अमिताभ भट्टाचार्य ने लिखे थे। गाने के म्यूजिक वीडियो में अभिनेता आदित्य रॉय कपूर और श्रद्धा कपूर हैं। यह गाना 26 जून 2013 को रिलीज़ किया गया था और बहुत लोकप्रिय हुआ था। यह भारत में चार्ट में शीर्ष पर रहा और अन्य देशों में भी सफल रहा।

 

13. Tere Bina – From Guru

ए.आर. ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन द्वारा गाए गए इस प्रेम गीत के लिए रहमान की खूबसूरत पियानो धुन एकदम सही पृष्ठभूमि है। गीत सरल हैं लेकिन ओह-रोमांटिक हैं, जो इसे पहले नृत्य या सालगिरह समारोह के लिए आदर्श विकल्प बनाते हैं।

 

“तेरे बिना” 2007 की बॉलीवुड फिल्म गुरु का एक गीत है। गाने को ए.आर. रहमान, अमिताभ भट्टाचार्य के बोल के साथ। इसे ए.आर. रहमान, चिन्मय, मुर्तुज़ा खान और कादिर खान। गीत को आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली, जिन्होंने इसकी मधुर रचना की प्रशंसा की। यह विशेष अवसरों के लिए अपने रोमांटिक और उत्थान संदेश के कारण लोकप्रिय विकल्प बन गया।

 

14. Wah Wah Ramji – From Hum Aapke Hain Koun..!

1984 में रिलीज़ हुई, “वाह वाह रामजी” जल्दी ही भारत में चार्ट-टॉपिंग हिट बन गई। यह गीत एक युवा व्यक्ति के अपनी मातृभूमि के प्रति प्रेम के बारे में एक मार्मिक गीत है। गाने के बोल स्पीकर की अपने घर के लिए गहरी लालसा को व्यक्त करते हैं, और संगीत भावनात्मक और उत्थान दोनों है।

 

भारत में इसकी लोकप्रियता के अलावा, यह शादियों और अन्य विशेष अवसरों के लिए भी एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। गीत का सरल लेकिन शक्तिशाली संदेश सभी उम्र के लोगों के साथ प्रतिध्वनित होता है, जो इसे अब तक के सबसे लोकप्रिय हिंदी गीतों में से एक बनाता है।

 

15. Chehra Hai Ya Chand Khila Hai – From Saagar

यह गाना फिल्म सागर का है, जो 1985 में रिलीज हुई थी और इसमें ऋषि कपूर, डिंपल कपाड़िया और कमल हासन ने अभिनय किया था। इस गाने का संगीत आरडी बर्मन ने दिया है और इसके बोल जावेद अख्तर ने लिखे हैं। इस गाने को मूल रूप से किशोर कुमार ने गाया था।

 

16. Tum Se Hi – From Jab We Met

यह प्रसिद्ध बॉलीवुड प्रेम गीत मोहित चौहान द्वारा गाया गया है और प्रीतम द्वारा रचित है। गाने के बोल इरशाद कामिल ने लिखे हैं। फिल्म जब वी मेट 2007 में रिलीज़ हुई थी और इसमें शाहिद कपूर और करीना कपूर ने अभिनय किया था। यह आदित्य (शाहिद) नाम के एक लड़के के बारे में है जो एक ट्रेन में गीत (करीना) नाम की लड़की से मिलता है और उसके प्यार में पड़ जाता है। गीत एक बातूनी और जिंदादिल लड़की है जो अपने प्रेमी अंशुमन के साथ घर से भागने के लिए भाग रही है। आदित्य उसे सुरक्षित घर वापस लाने में उसकी मदद करता है और आखिरकार दोनों को प्यार हो जाता है।

 

17. Jaadu Teri Nazar – From Darr

“जादू तेरी नज़र” 2015 में रिलीज़ हुई बॉलीवुड फिल्म डर का एक लोकप्रिय गीत है। इसे उदित नारायण ने गाया था और शिव हरि ने संगीतबद्ध किया था। शास्त्रीय संगीत के साथ यह एक रोमांटिक गाना है। गीत पहली नजर में प्यार की भावना का वर्णन करता है और कैसे नायक अपने प्रियजन की सुंदरता से मुग्ध होता है। इस गाने को डर से सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है और यह बॉलीवुड की शादियों और पार्टियों में एक प्रधान गीत बन गया है।

 

18. Pee Loon – From Once Upon A Time In Mumbai

“पी लूं” इमरान हाशमी और प्राची देसाई अभिनीत 2010 की बॉलीवुड फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई का एक गाना है। गाने को प्रीतम चक्रवर्ती ने कंपोज किया था और इसके बोल इरशाद कामिल ने लिखे थे। इसे मोहित चौहान ने गाया था।

 

फिल्म के रिलीज होने पर यह गीत लोकप्रिय हो गया, और इसकी लोकप्रियता पिछले कुछ वर्षों में ही बढ़ी है। इसे अक्सर प्रीतम की अनूठी संगीत शैली के उदाहरण के रूप में उद्धृत किया जाता है, जो पश्चिमी पॉप संवेदनाओं के साथ पारंपरिक भारतीय वाद्य यंत्रों को मिश्रित करता है। इसकी आकर्षक धुन और मोहित के भावपूर्ण गायन के लिए भी इसकी प्रशंसा की जाती है।

 

19. Title Track – From Jab Tak Hai Jaan

जब तक है जान यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित और आदित्य चोपड़ा द्वारा लिखित और निर्मित 2012 की भारतीय रोमांटिक ड्रामा फिल्म है। इसमें शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा हैं। फिल्म का टाइटल ट्रैक जावेद अली और शक्तिश्री गोपालन द्वारा गाया गया है, जिसमें ए आर रहमान द्वारा रचित संगीत और गुलजार द्वारा लिखे गए गीत हैं।

 

शाहरुख समर आनंद की भूमिका निभाते हैं, जो एक महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माता है जिसे कैटरीना द्वारा निभाई गई मीरा से प्यार हो जाता है। गाने की शुरुआत फिल्म के दृश्यों के एक संग्रह से होती है, जो संगीत की धुन पर सेट होता है। गाने के बोल सरल लेकिन सुंदर हैं, और वे प्यार और लालसा की भावनाओं को पूरी तरह से पकड़ते हैं।

 

20. Tera Chehra – From Sanam Teri Kasam

“तेरा चेहरा” 2016 की भारतीय फिल्म सनम तेरी कसम का एक गीत है, जिसमें हर्षवर्धन राणे और मावरा होकेन ने अभिनय किया है। इसे अरिजीत सिंह ने गाया है और हिमेश रेशमिया ने कंपोज किया है। गाने के बोल शब्बीर अहमद ने लिखे हैं। यह एक रोमांटिक गाथागीत है और रिलीज होने के बाद से इसने लोकप्रियता हासिल की है। विशेष रूप से, यह प्रियजनों के शारीरिक और आध्यात्मिक रूप से अविभाज्य होने के बारे में है। गायक इस बारे में बात करता है कि कैसे उसकी प्रेमिका का चेहरा उसके दिल और आत्मा में उकेरा हुआ है, और वह उसके बिना जीने की कल्पना नहीं कर सकता। गाने के बोल बहुत ही मर्मस्पर्शी हैं, और धुन बहुत ही आकर्षक है।

 

21. Tera Ban Jaunga – From Kabir Singh

“तेरा बन जाऊंगा” 2019 की बॉलीवुड फिल्म कबीर सिंह में दिखाया गया है। इसे अखिल सचदेवा और तुलसी कुमार ने गाया है, अखिल द्वारा रचित संगीत और कुमार द्वारा लिखे गए गीतों के साथ। फिल्म में मुख्य कलाकार शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी हैं।

 

यह टुकड़ा बताता है कि कैसे मुख्य अभिनेता उस लड़की के प्यार में पागल है और उसके लिए कुछ भी करेगा। वह यहां तक ​​कहता है कि वह उसके साथ रहने के लिए अपना नाम और धर्म बदल देगा। गाने के बोल बेहद रोमांटिक हैं और धुन काफी आकर्षक है।

 

22. Title Track – From Ae Dil Hai Mushkil

ऐ दिल है मुश्किल करण जौहर द्वारा निर्देशित 2016 की एक भारतीय रोमांटिक ड्रामा फिल्म है। फिल्म में रणबीर कपूर, ऐश्वर्या राय बच्चन और अनुष्का शर्मा हैं। फिल्म का टाइटल ट्रैक, अरिजीत सिंह द्वारा गाया गया और प्रीतम द्वारा रचित, एक भावपूर्ण गाथागीत है जो पूरी तरह से अप्रतिबंधित भावनाओं के दर्द और दिल टूटने को दर्शाता है।

 

23. Nashe Si Chadh Gayi – From Befikre

बेफिक्रे आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्देशित 2016 की भारतीय रोमांटिक ड्रामा फिल्म है। फिल्म में रणवीर सिंह और वाणी कपूर हैं। गीत “नशे सी चढ़ गई” विशाल और शेखर द्वारा रचित था और अरिजीत सिंह द्वारा गाया गया था। गाने के बोल जयदीप साहनी ने लिखे हैं। गाना अरिजीत की प्यारी आवाज के साथ एक मजेदार, उत्साहित करने वाला ट्रैक है। यह 2016 के सबसे आकर्षक गानों में से एक है।

 

24. Chaar Bottle Vodka – From Ragini MMS 2

2014 में रिलीज़ हुई फिल्म “रागिनी एमएमएस 2” से बॉलीवुड में इतने सालों में आए बदलाव को पूरी तरह से दिखाया गया है। यो यो हनी सिंह ने वोदका की चार बोतलें पीकर आज रात से “हैंगओवर” की इच्छा के साथ विवाद खड़ा कर दिया है। शायद यह एक सांस्कृतिक घटना है जो पश्चिमी संस्कृति से उभरी है, लेकिन बच्चे इस गीत को पसंद करते हैं और आकर्षक हिप हॉप बीट्स को पसंद करते हैं। बॉलीवुड संगीत के बदलते ज्वार के कारण, हमें इस ट्रैक को इस सूची में शामिल करने की आवश्यकता महसूस हुई।

 

25. Badtameez Dil – From Yeh Jawaani Hai Deewani

एक और ट्रैक जो बॉलीवुड फिल्मों में देखे गए आधुनिक संस्कृति बदलाव को पूरी तरह से दर्शाता है। यह हिट डांसिंग, ग्राइंडिंग और हिप थ्रस्टिंग के लिए एकदम सही है, जो इसे नई पीढ़ी के प्रशंसकों के लिए शानदार बनाता है। यह वास्तव में बॉलीवुड के ट्वर्किंग गानों का संस्करण है (हालांकि, यह कहीं भी क्रैस के रूप में नहीं है), आपको इसकी अपील की बेहतर तस्वीर देने के लिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments