शनिवार, जुलाई 20, 2024
होममनोरंजन25 All Time Best Bollywood Romantic Movies

25 All Time Best Bollywood Romantic Movies

Romantic Movies : दुनिया जानती है कि जब फिल्मों की बात आती है तो पुरुषों को एक्शन, थ्रिलर, साइंस-फिक्शन और यहां तक ​​कि एनीमे पसंद है, लेकिन उनमें से बहुत से इसे स्वीकार नहीं करते हैं, वे गुप्त रूप से रोमांस के लिए भी पूर्ण चूसने वाले हैं। वास्तव में, जब रोमांटिक फिल्मों की बात आती है, विशेष रूप से, वे जो आपको सुखद अंत में विश्वास दिलाती हैं, जो आपको आशा देती हैं, जो आपको सोलमेट की अवधारणा में विश्वास दिलाती हैं, जो आपके दिल को मुस्कुरा देती हैं, कैसे क्या आप संभवतः उन्हें पसंद नहीं कर सकते। रोमांस क्लासिक्स से लेकर हालिया रोमांटिक कॉमेडी तक, सभी समय की 25 सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक बॉलीवुड फिल्मों की एक तारकीय सूची खोजने के लिए आगे पढ़ें जो आपको पहली बार आपके प्यार में पड़ने की याद दिलाएंगी।

Romantic Movies : बॉलीवुड का हर प्रशंसक जानता है कि प्यार और रोमांस रणनीतिक रूप से सबसे गंभीर बॉलीवुड थ्रिलर की स्क्रिप्ट और प्लॉट में बुना जाता है। वास्तव में, रोमांस का तत्व भारतीय सिनेमा का सार है, और जब प्रेम की कहानियों की बात आती है तो बॉलीवुड ने सफलतापूर्वक रत्न दिए हैं। चाहे आप एक हल्की-फुल्की रोमांस फिल्म की तलाश कर रहे हों, जो आपको गर्माहट का अहसास दे या आप गहराई और गंभीरता के साथ कुछ ढूंढ रहे हों, आपको एक ऐसी फिल्म मिलने की संभावना है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती हो। बॉलीवुड रोमांस, रोमांस क्लासिक्स, और 90 के दशक के रोमांटिक जो आपको पूरे दिन गुनगुनाते हैं, आपको ये सब मिल जाएगा। इसके अलावा, आपको बॉलीवुड प्रेम कहानियां मिलेंगी जो रोमांस की अवधारणा के लिए एक ताज़ा दृष्टिकोण लाती हैं। तो आप किस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं? अब तक की सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड रोमांटिक फिल्मों की संपूर्ण सूची के लिए आगे पढ़ें।

 

  1. Sita Ramam (2022)

Romantic Movies : 2022 में रिलीज़ हुई इस ऐतिहासिक रोमांस ड्रामा को हनु राघवपुदी ने निर्देशित किया था। कहानी एक अनाथ सैनिक लेफ्टिनेंट राम के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे दुलारे सलमान ने निभाया है। राम का जीवन नाटकीय रूप से बदल जाता है जब उसे मृणाल ठाकुर द्वारा अभिनीत सीता नाम की एक लड़की का पत्र मिलता है। पत्र जल्द ही एक प्रेम कहानी में बदल जाता है जब राम कश्मीर में अपने शिविर से वापस आता है।

 

  1. Barfi! (2012)

Romantic Movies : यह 2012 का रोमांस ड्रामा अनुराग बसु द्वारा निर्देशित किया गया था और रणबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा जोनास दोनों द्वारा सबसे प्रतिष्ठित प्रदर्शनों में से एक था। कहानी तीन युवा व्यक्तियों के इर्द-गिर्द घूमती है जो सीखते हैं कि प्यार एक जटिल भावना है जिसे कभी भी परिभाषित या समाज द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।

 

  1. Masaan (2015)

Romantic Movies : 2015 में रिलीज़ हुई, मसान विक्की कौशल की सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतियों में से एक थी। नीरज घायवान द्वारा निर्देशित, इस स्वतंत्र ड्रामा फिल्म की कहानी गंगा नदी के किनारे रहने वाले चार लोगों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो पूर्वाग्रह, एक सख्त नैतिक संहिता और एक दंडनीय जाति व्यवस्था के कारण कठिनाइयों का सामना करते हैं। जबकि फिल्म व्यक्तिगत त्रासदियों का सामना करने के बारे में है, प्यार का तत्व दिल जीत लेता है।

 

  1. Dilwale Dulhania Le Jayenge (1995)

Romantic Movies : दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे एक क्लासिक शाहरुख-काजोल फिल्म है जो 1995 से दिल जीत रही है। आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्देशित, यह बॉलीवुड क्लासिक निश्चित रूप से सबसे अच्छी रोमांटिक बॉलीवुड फिल्मों में से एक है जिससे आप कभी ऊब नहीं पाएंगे। इस प्यारे रोमांटिक ड्रामा की कहानी राज और सिमरन के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म तब शुरू होती है जब वे यूरोप में मिलते हैं और धीरे-धीरे प्यार हो जाता है। लेकिन परेशानी तब शुरू होती है जब काजोल द्वारा अभिनीत सिमरन एक अरेंज्ड मैरिज के लिए भारत आती है।

 

  1. Jab We Met (2007)

Romantic Movies : इम्तियाज अली द्वारा निर्देशित, यह बॉलीवुड रोमांटिक कॉमेडी निश्चित रूप से देखने योग्य है। जब वी मेर की कहानी शाहिद कपूर द्वारा अभिनीत एक उदास संपन्न व्यवसायी के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसका जीवन तब बदल जाता है जब वह करीना कपूर खान द्वारा अभिनीत एक हंसमुख और लापरवाह युवती से मिलता है। फिल्म प्रतिष्ठित क्षणों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले प्रेम गीतों से भरी हुई है जो इसे अब तक की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक फिल्मों में से एक बनाती है।

 

  1. Kal Ho Naa Ho (2003)

Romantic Movies : निखिल आडवाणी द्वारा निर्देशित, कल हो ना हो एक और बॉलीवुड रोमांस फिल्म है जो कई लोगों के लिए आरामदायक रही है। यह फिल्म प्रीति ज़िंदा द्वारा अभिनीत नैना नाम की एक अंतर्मुखी लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसका जीवन शाहरुख खान द्वारा निभाए गए अमन से मिलने तक काफी निराशाजनक जीवन था। जहां अमन नैना और उसके परिवार के जीवन में खुशियों की भरपूर खुराक लाता है, वहीं उसका अपना एक राज है। फिल्म नैना के सबसे अच्छे दोस्त रोहित पर भी केंद्रित है, जिसे सैफ अली खान ने निभाया है, जो चुपके से उससे प्यार करता है।

 

  1. The Lunchbox (2013)

Romantic Movies : एक और खूबसूरत अनोखी प्रेम कहानी जो एक गलत लंच बॉक्स डिलीवरी से शुरू होती है, यह 2013 की रोमांटिक ड्रामा है। 7.8 रेटिंग के साथ, यह अप्रत्याशित रोमांस निश्चित रूप से देखने योग्य है। रितेश बत्रा द्वारा निर्देशित, इस फिल्म की कहानी इस बात के इर्द-गिर्द घूमती है कि कैसे मुंबई का लंचबॉक्स डिलीवरी सिस्टम निमरत कौर द्वारा निभाई गई एक युवा गृहिणी को दैनिक लंचबॉक्स में नोट्स के माध्यम से इरफ़ान खान द्वारा निभाए गए एक वृद्ध व्यक्ति से जोड़ता है।

 

  1. Veer Zaara (2004)

Romantic Movies : यदि आप अब तक की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक बॉलीवुड फिल्मों की तलाश में हैं, तो आपको वीर-ज़ारा देखने को मिली है। फिल्म सिर्फ एक और प्रेम कहानी नहीं है, यह प्यार, जुदाई और बलिदान की गाथा है। अगर आपको इंटेंस ड्रामा और शाहरुख खान पसंद हैं, तो आपको यह कल्ट क्लासिक रोमांस देखना चाहिए।

 

  1. Rockstar (2011)

Romantic Movies : इम्तियाज अली की सर्वश्रेष्ठ कृतियों में से एक, रॉकस्टार किसी किंवदंती से कम नहीं थी। कहानी रणबीर कपूर द्वारा निभाए गए जनार्दन जाखड़ के इर्द-गिर्द घूमती है, जो सबसे बड़ा संगीत रॉक स्टार बनने के अपने शक्तिशाली सपनों का पीछा करते हुए एक साधारण व्यक्ति है। फिल्म का एक अन्य आकर्षण हीर है, जो उनके सपनों की महिला है, जिसे नरगिस फाखरी ने निभाया है। कुन फाया कुन, और तुम हो जैसी संगीतमय कृतियों से भरपूर, यह बॉलीवुड की अब तक देखी गई सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक फिल्मों में से एक है।

 

  1. Kapoor & Sons (2016)

Romantic Movies : शकुन बत्रा द्वारा निर्देशित, कपूर एंड सन्स बॉलीवुड की कुछ बेहतरीन रोमांटिक फिल्मों में से एक है जो भारत में समलैंगिकों के संघर्ष के बारे में बात करती है। फिल्म में सबसे आकर्षक कलाकारों में से एक है और कहानी दो भाइयों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने दादा (ऋषि कपूर) की जन्मदिन की पार्टी के लिए अपने आदर्श परिवार से मिलने जाते हैं।

 

  1. Kuch Kuch Hota Hai (1998)

Romantic Movies : अगर आपको रोमांस पसंद है, तो आपको 90 के दशक की फिल्मों का दीवाना होना चाहिए। शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी की प्रतिष्ठित तिकड़ी की विशेषता वाला यह प्यारा रोमांस क्लासिक करण जौहर द्वारा सबसे पसंदीदा कामों में से एक था। इस बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर की कहानी एक 8 साल की लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपनी दिवंगत मां द्वारा छोड़े गए पत्रों को पढ़ती है, जहां वह अपने माता-पिता, टीना और राहुल के कॉलेज के वर्षों के बारे में पढ़ती है। पत्रों में अंजलि का भी उल्लेख है जो उसके पिता की सबसे अच्छी दोस्त थी, फिल्म इस बारे में है कि कैसे वह अपने पिता और अंजलि को फिर से मिलाने की कोशिश करती है। हंसी, प्यार और आंसुओं से भरपूर, कुछ कुछ होता है निश्चित रूप से बॉलीवुड की अब तक की सबसे बेहतरीन रोमांटिक फिल्मों में से एक है।

 

  1. Darr (1993)

YRF के बैनर तले बनी एक और बॉलीवुड हिट फिल्म है डर। यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित, यह आसानी से अब तक की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक बॉलीवुड फिल्मों में से एक है। फिल्म की कहानी एक ऐसी महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक नौसेना अधिकारी से शादी करने की योजना बना रही है, लेकिन अंत में वह किसी अन्य पुरुष के प्रति जुनूनी हो जाती है।

 

  1. Wake Up Sid (2009)

अयान मुखर्जी का यह आने वाला पुराना रोमांटिक ड्रामा एक और उत्कृष्ट कृति है जिसे आपको अवश्य देखना चाहिए। रणबीर कपूर, कोंकणा सेन शर्मा, सुप्रिया पाठक और अनुपम खेर सहित एक अप्रत्याशित स्टार कास्ट के साथ यह फिल्म निश्चित रूप से सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक बॉलीवुड फिल्मों में से एक है। कहानी मुंबई में रहने वाले रणबीर कपूर द्वारा अभिनीत एक आलसी कॉलेज छात्र सिड के इर्द-गिर्द घूमती है, जो इस बात को लेकर बहुत गंभीर नहीं है कि वह जीवन में क्या करना चाहता है। इसके बाद घटनाओं का एक अप्रत्याशित मोड़ आता है जहां उसे अपने जुनून का एहसास होता है। फिल्म में रोमांस का एक तत्व भी है जब सिड कोंकणा सेन शर्मा द्वारा अभिनीत आयशा मुखर्जी से मिलता है।

 

  1. Jodhaa Akbar (2008)

आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित यह पीरियड ड्रामा निश्चित रूप से बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक फिल्मों में से एक है। कहानी मुगल सम्राट अकबर और उनकी राजपूत पत्नी जोधा बाई की किंवदंतियों के इर्द-गिर्द घूमती है। प्रतिष्ठित प्रेम कहानी को एक भव्य सेट में कलात्मक रूप से चित्रित किया गया था। फिल्म ने अपनी खूबसूरती से तैयार की गई अवधि की वेशभूषा और असाधारण सिनेमैटोग्राफी के लिए सबका ध्यान खींचा। जोधा अकबर ने चित्रित किया कि कैसे जोधा बाई की शादी केवल राजनीतिक गठबंधन के लिए राजा अकबर से हुई थी, लेकिन शाही जोड़े को आखिरकार एक-दूसरे से प्यार हो गया। निर्देशक: आशुतोष गोवारिकर | स्टार कास्ट: ऋतिक रोशन, ऐश्वर्या राय बच्चन

 

  1. Rehnaa Hai Terre Dil Mein (2001)

आर. माधवन की रहना है तेरे दिल में या आरएचटीडीएम एक और रोमांटिक फिल्म है जिसे हर 90 के दशक का बच्चा बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक फिल्मों में से एक के रूप में गिना जाता है। फिल्म अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रेम गीतों से भरी हुई है। गौतम वासुदेव मेनन द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा आर माधवन द्वारा निभाए गए माधव या मैडी और दीया मिर्जा द्वारा निभाई गई रीना मल्होत्रा ​​​​के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में ट्विस्ट यह है कि रीना पहले से ही अपने माता-पिता की पसंद राजीव (सैफ अली खान द्वारा अभिनीत) के साथ सगाई कर चुकी है। एक लड़की के लिए दो पुरुषों की प्रतिद्वंद्विता बस प्रतिष्ठित है।

 

  1. Devdas (I) (2002)

जब सभी समय की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक बॉलीवुड फिल्मों की बात आती है, तो प्रेम की इस महाकाव्य कहानी के बिना सूची अधूरी है। यह संजय लीला भंसाली की सर्वश्रेष्ठ रचनाओं में से एक है, देवदास की कहानी एक देवदास मुखर्जी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो शराब पीना शुरू कर देता है क्योंकि वह उस महिला से शादी नहीं कर सकता जिससे वह प्यार करता था। शाहरुख खान द्वारा एक प्रतिष्ठित प्रदर्शन देखने के लिए यह फिल्म देखें। यह फिल्म ऐश्वर्या राय बच्चन और माधुरी दीक्षित की प्रतिष्ठित नृत्य जोड़ी के लिए भी प्रसिद्ध है।

 

  1. Hum Aapke Hain Koun…! (1994)

हम आपके हैं कौन…! एक और हिट है जो अब तक की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक बॉलीवुड फिल्मों में से एक है। इस महाकाव्य नाटक की कहानी प्रेम और निशा की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो भाई-बहन की शादी में मिलते हैं और प्यार में पड़ जाते हैं। लेकिन प्रेम कहानी में रुकावट तब आती है जब निशा की बहन अचानक एक छोटे बच्चे को छोड़कर मर जाती है।

 

  1. Namastey London (2007)

बॉक्स ऑफिस पर शोर मचाने वाली एक और फिल्म अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ की नमस्ते लंदन थी। फिल्म की कहानी एक देसी पुरुष और एक एनआरआई लड़की की अरेंज मैरिज के इर्द-गिर्द घूमती है। जहां लड़की का पिता यह शादी चाहता है, वहीं बेटी इसे मात देने की कोशिश करती है।

 

  1. Rab Ne Bana Di Jodi (2008)

एक और फिल्म जिसने आदित्य चोपड़ा द्वारा बनाई गई एक और प्रतिष्ठित अरेंज्ड मैरिज स्टोरी बनाई, वह है रब ने बना दी जोड़ी। 2008 में रिलीज़ हुई, इस फिल्म में शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा ने एक लुभावनी सुंदर कहानी दिखाई। यह फिल्म एक साधारण आदमी सूरी और उसकी पूरी तरह से विपरीत पत्नी तानी की विस्मयकारी रोमांटिक यात्रा के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में दिलचस्प ट्विस्ट और टर्न के साथ-साथ कॉमिक मोमेंट्स हैं जो याद रखने लायक हैं। निस्संदेह यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक बॉलीवुड फिल्मों में से एक है।

 

  1. Mohabbatein (2000)

अगर आपको रोमांस पसंद है, तो आपने शायद मोहब्बतें पहले ही देख ली होगी, लेकिन अगर आपने नहीं देखी है तो आपको इसे देखनी होगी। आदित्य चोपड़ा की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक बॉलीवुड फिल्मों में से एक, इस फिल्म में तीन अलग-अलग जोड़ों की प्रेम कहानियां हैं। यह फिल्म अमिताभ और शाहरुख खान की प्रतिष्ठित भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध है।

 

बॉक्स ऑफिस पर शोर अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ की नमस्ते लंदन का था। फिल्म की कहानी एक देसी पुरुष और एक एनआरआई लड़की की अरेंज मैरिज के इर्द-गिर्द घूमती है। जहां लड़की का पिता यह शादी चाहता है, वहीं बेटी इसे मात देने की कोशिश करती है।

 

  1. Hum Tum (2004)

अगर आपको रोमांटिक कॉमेडी पसंद है, तो आपको हम तुम जरूर देखनी चाहिए। यह फिल्म 2014 में रिलीज हुई थी और इसका निर्देशन कुणाल कोहली ने किया था। इस रोमांटिक कॉमेडी की कहानी पुरुषों और महिलाओं के बीच शाश्वत लड़ाई के इर्द-गिर्द घूमती है। सैफ अली खान और रानी मुखर्जी द्वारा अभिनीत करण और रिया की कहानी निश्चित रूप से देखने लायक है।

 

  1. Dil To Pagal Hai (1997)

शाहरुख खान की एक और फिल्म जो बॉलीवुड हिट थी दिल तो पागल है थी। यह फिल्म यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित थी और शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित, करिश्मा कपूर और अक्षय कुमार सहित अपने अद्भुत कलाकारों के लिए आकर्षक थी। फिल्म राहुल, पूजा और निशा नाम के तीन स्वप्निल लेकिन भावुक पात्रों के बारे में एक भव्य संगीतमय है। फिल्म उनके प्यार और करियर के इर्द-गिर्द घूमती है और अब तक की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक बॉलीवुड फिल्मों में से एक है।

 

  1. Kabir Singh (2019) 

कबीर सिंह द्वारा चित्रित विषाक्त मर्दानगी के लिए नारीवादियों द्वारा फिल्म की भारी आलोचना की गई थी। शायद यही शाहिद के चित्रण की ताकत है। फिल्म निश्चित रूप से सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक फिल्मों में से एक है जो 2019 में बड़ी हिट रही थी। कबीर सिंह की कहानी एक जुनूनी प्रेमी कबीर के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे शाहिद कपूर ने निभाया है, जो एक मेडिकल छात्र है। यह फिल्म उनके कॉलेज की एक जूनियर प्रीति के साथ उनके रिश्ते की कहानी करती है जिसे कियारा आडवाणी ने निभाया है। उत्कृष्ट संगीत और रोमांस पर एक गैर-रूढ़िवादी दृष्टिकोण के साथ, यह निश्चित रूप से देखने योग्य है।

 

  1. 2 States

एक और आने वाली उम्र की प्रेम कहानी जो निश्चित रूप से अब तक की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक बॉलीवुड फिल्मों में से एक है, 2 स्टेट्स है। इसी नाम के चेतन भगत के उपन्यास पर आधारित, यह फिल्म इस बात पर केंद्रित है कि चेतन अपनी पत्नी से कैसे मिले। फिल्म कॉलेज की सबसे प्यारी प्रेम कहानी और सांस्कृतिक और राज्य के मतभेदों के कारण होने वाली कठिनाइयों के इर्द-गिर्द घूमती है।

 

  1. Kedarnath (2018)

केदारनाथ जैसी दिल दहला देने वाली कहानी के बिना बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक फिल्मों की सूची अधूरी है। 2018 में रिलीज हुई यह फिल्म सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान की बेहतरीन परफॉर्मेंस में से एक है। आपको 2013 में उत्तराखंड में आई बाढ़ की पृष्ठभूमि में स्थापित प्रेम की इस महाकाव्य कहानी को देखना होगा। निर्देशक: अभिषेक कपूर | स्टार कास्ट: सुशांत सिंह राजपूत, सारा अली खान, नीतीश भारद्वाज, अलका अमीन, सोनाली सचदेव, पूजा गोर, निशांत दहिया

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments