शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमब्रजSikandraRao/Hasayanहाथरस में स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण किया...

हाथरस में स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण किया राज्यपाल ने

पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाएं

– राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

हाथरस 24 फरवरी 2021 ।

मा0 राज्यपाल महोदया उत्तर प्रदेश आनन्दी बेन पटेल उ0प्र0 ने न्यू पुलिस लाईन हाथरस में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण किया।


उन्होने कहा कि शासन का मुख्य उद्देश्य यह है कि शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओ के माध्यम से जन जन को लाभ प्राप्त हो जिसके लियें पूरे देश में समूहों का गठन किया जा रहा है। महिलाएं को समूहों का गठन करते हुए कार्यों को प्राराम्भ करने का आवाहन किया।

उन्होने कहा कि पहले महिलाएं को घरों से निकले नही दिया जाता था। घर से निकलने से सोच में परिवर्तन होता है जिससे पारिवारिक विकास में वृद्धि होती हैं। शासन और प्रशासन की मंशा के अनुरूप समय-समय पर कैंप लगाकर पात्रता की औपचारिकताओं को पूरा करते हुए लाभ दिलाना सुनिश्चित करे। जिससे कि शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को समय से दिया जा सके। पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाएं कोई भी पात्र लाभार्थी किसी भी दशा में योजनाओं का लाभ लेने से वंचित नहीं रहना चाहिए।
दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा 21 लाभार्थियों को ट्राई साईकिल एवं 16 वैशाखी का वितरण किया गया।

उन्होनें दिव्यांगों से आत्मनिर्भर बनने हेतु संवाद करते हुये शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के माध्यम से रोजगार को अपना कर स्वावलम्बी बनने को कहा। संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों की बालिकाओं को जिन्होंने हाई स्कूल तथा इंटर में की परीक्षा उत्तीर्ण की है 21 छात्राओं को साइकिल की चाबी वितरण की गयी।

उन्होने सभी छात्राओं से आगे शिक्षा को जारी रखते हुये अपने परिवार एवं जनपद, देश का नाम रोशन करने को कहा। उन्होने सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की। आयोजित प्रदर्शनी में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, उपायुक्त उद्योग विभाग द्वारा संचालित समूह एक जनपद एक उत्पाद के तहत हींग के स्टॉलों, गौं आधारित जैविक खेती, स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित मातृत्व वंदना योजना, क्षय रोग उन्मूलन, परिवार नियोजन, सुपोषित जननी, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना तथा विभिन्न विभागों द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाई जा रही विभिन्न प्रकार की सामग्री से संबंधित स्टालों के निरीक्षण के दौरान महिलाओं से जानकारी ली तथा उससे मिलने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी ली उन्होंने हाथरस के बेर को भी खा कर चखा


इस अवसर पर माननीय सांसद राजवीर सिंह दिलेर, जिलाधिकारी रमेश रंजन, पुलिस अधीक्षक विनीत जयसवाल, मुख्य विकास अधिकारी अरबी भास्कर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बृजेश राठौर, अपर जिला अधिकारी जेपी सिंह, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा, परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश कुमार तथा जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments