गुरूवार, जुलाई 18, 2024
होमअलीगढ़हाथरस जनपद में आयोजित हुआ अंतराल दिवस

हाथरस जनपद में आयोजित हुआ अंतराल दिवस

परिवार नियोजन साधनों के प्रति लाभार्थियों को किया जागरूक 

हाथरस ।
जिले में गुरुवार को जिला महिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर अंतराल दिवस का आयोजन हुआ। अंतराल दिवस के दौरान परिवार नियोजन के साधनों के प्रति लाभार्थियों को जागरूक किया गया। इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अंतराल दिवस आयोजित कर परिवार नियोजन को जानकारी देने के साथ गर्भनिरोधक साधन वितरित किए गए। यह दिवस खासतौर पर नव दंपतियों पर केंद्रित किया गया।

नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. संतोष कुमार ने बताया कार्यक्रम स्थल पर परिवार नियोजन संबंधी प्रचार प्रसार सामग्री उपलब्ध रही। अंतराल दिवस में अंतरा इंजेक्शन, आईयूसीडी, गर्भनिरोधक गोलियां, कंडोम आदि के वितरण के साथ ही परिवार नियोजन को लेकर परामर्श दिया गया। स्वास्थ्य कर्मियों  ने दंपतियों की स्क्रीनिंग की। इसके  साथ ही  आशा कार्यकर्ता व आशा संगिनी ने अहम भूमिका अदा की। अंतराल दिवस के उपरांत ब्लॉक महौ ने अंतरा इंजेक्शन में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि राज्य से प्राप्त अपेक्षित कार्यभार के अनुसार जनपद की उपलब्धि सत प्रतिशत हो गई है।  छाया, कॉपर-टी जैसे साधनों का वितरण समस्त आशाओं, एएनएम एवं आशा संगिनियों के द्वारा किया जा रहा है। इसके अलावा समस्त सीएचसी, पीएचसी और जिला अस्पताल पर भी गर्भनिरोधक साधनों का वितरण किया जा रहा हैं।

-25 वर्षीय मधु देवी ने बताया कि अंतरा इंजेक्शन बहुत ही प्रभावी और आसान गर्भनिरोधक साधन है। इसे लगवाने से किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है। वहीं, 24 वर्षीय लक्ष्मी ने बताया कि पूर्व में दिए जाने वाले गर्भनिरोधक साधनों में यह इंजेक्शन गोपनीयता सुरक्षित करता है और पारिवारिक समस्याएं भी नहीं आती।

RELATED ARTICLES

11 टिप्पणी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments