शनिवार, फ़रवरी 24, 2024
होमब्रजSikandraRao/Hasayanहाथरस जनपद के औद्योगिक क्षेत्र सलेमपुर की एक फैक्ट्री में ब्लास्ट

हाथरस जनपद के औद्योगिक क्षेत्र सलेमपुर की एक फैक्ट्री में ब्लास्ट

– बड़ा हादसा टला : उपजिलाधिकारी ने पहुंच कर लिया जायजा

हाथरस (ब्रजांचल न्यूज/ सुरेश ) ।                           जनपद हाथरस के हसायन क्षेत्र में सलेमपुर औद्योगिक क्षेत्र एक्सेल फास्फेट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (जिसमें कीटनाशक दावाओ का केमिकल बनाया जाता है) की फैक्ट्री में भयानक विस्फोटक हो जाने से पास की मुरब्बा फैक्ट्री में कार्य कर रही महिला घायल हो गयी। गनीमत यह रही कि कोई बड़ा हादसा  नहीं हो सका । हादसे की सूचना पर पहुंचे सिकंदराराऊ के उपजिलाधिकारी ने फैक्ट्री स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक जानकारी ली।

जानकारी के अनुसार सोमवार की सुबह दस बजे के लगभग केमिकल सूखने को लेकर एक दर्जन कर्मचारी काम कर रहे थे।उसी दरमियान अत्यधिक स्टीम से प्रेशर बढ़ने के कारण हादसा हो गया। हादसा इतना भयंकर था कि फैक्ट्री के दर्जनों पार्ट बड़ी तेज आवाज के साथ फैक्ट्री और फैक्ट्री के आसपास के इलाके के साथ नजदीकी गांव नगला कांच स्कूल के पास तक जाकर गिरे। हादसा की भयंकरता और अधिक अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पूरे तीन सेट में आसपास के पार्ट तोड़कर इधर-उधर फैल गई पास में एक विशाल कैप्सूल फैक्ट्री की बाउंड्री को तोड़कर दूसरी साइड में गिर पड़ा था।

एक बड़ा लोहे का ढक्कन गर्म होकर लाल करीब आधा किलोमीटर दूर नागला कांच प्राथमिक स्कूल के सामने पानी भरे गड्ढा में जाकर रूका। जिससे नागला कांच के आधा दर्जन मकानों में दरारें पड़ गई। प्रत्यक्ष दर्शनों के अनुसार उक्त मालवा फैक्ट्री से विस्फोट होने के बाद इतना तेज गति से गिरता हुआ नागला कांच में आया। जिसने कई जगह जमीन में टक्कर लेते हुए तालाब नुमा गड्ढे में जाकर रुक गया ।गड्ढे में कीचडऔर पानी होने के कारण वह आगे नहीं उछाल भर सका।अन्यथा कोई गंभीर घटना भी कर सकता था। हादसे में इस फैक्ट्री के सभी दरवाजों और खिड़कियों के शीशे चटक गए। आसपास के फैक्ट्री के शीशे भी चटक गए। पास में मुरब्बा फैक्ट्री में कार्य करने वाली तीन महिलाएं घायल भी हुई हैं।जबकि घटनास्थल पर एक दर्जन कर्मचारी कार्य कर रहे थे।जहां पर कोई भी सुपरवाइजर द्वारा घायल नहीं बताया गया है। वहां की स्थिति को देखते हुए जो असंभव महसूस हो रहा है।जिसकी सूचना धमाके के बाद पास में पुलिस चौकी सलेमपुर को हुई तो वह घटनास्थल पर पहुंच गए। उन्होंने कोतवाल हसायन को जानकारी दी ।वह भी घटना स्थल पर पहुंच गए।

इसके बाद उप जिलाधिकारी सिकंदराराऊ और कार्यवाहक क्षेत्राधिकार भी घटनास्थल का जायजा लेने पहुंच गये।और उन्होंने उपस्थित सुपरवाइजर से बात की और पूरी घटना की जानकारी ली गई। उनके द्वारा आसपास पड़े फैक्ट्री के मलवे को भी परखा नागला कांच के लोगों से भी गांव में जाकर संपर्क किया ।और उन्होंने नजदीक प्राथमिक विद्यालय जाकर उन्होंने अध्यापकों से भी हादसे की जानकारी ली।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments