गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमक्राइमस्मार्टफोन चोरों की शामत! आ गया नया मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम

स्मार्टफोन चोरों की शामत! आ गया नया मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम

चोरी हुए स्मार्टफोन का पता लगाने के लिए भारत सरकार शानदार बंदोबस्त कर रही है. भारतीय सरकार बहुत जल्द एक नया ‘मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम’ लेकर आ रही है, जिसके माध्यम से आप अपने चोरी हुए स्मार्टफोन को आसानी से ढूंढ सकेंगे इस सिस्टम का नाम सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) है। इस सिस्टम की खास बात यह है कि यह आपको न केवल चोरी या खोए हुए फोन को ब्लॉक करने की सुविधा देता है बल्कि इसके जरिए आप अपने खोए हुए या चोरी हुए फोन को ट्रैक भी कर सकते हैं।

कब लॉन्च होगा प्लेटफार्म?

पहले कहा जा रहा था कि सरकार इस प्लेटफॉर्म को इसी हफ्ते लॉन्च कर सकती है। लेकिन, अब खबर सामने आई है कि सरकार 17 मई से सभी के लिए इस प्लेटफार्म को ओपन करने वाली है। इस तारीख के बारे में समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया है। हालांकि, किसी अधिकारी ने तारीख की पुष्टि नहीं की है। सीईआईआर की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस सिस्टम को इसी साल मार्च में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में तैनात कर दिया गया था। लेकिन ऐसा लगता है कि इस महीने से सभी जिलों में भी इसका व्यापक रोलआउट किया जाएगा।

नो योर मोबाइल ऐप आयेगी आपके काम

CEIR बेसिकली फोन चोरी हो जाने पर नागरिकों को अपने स्मार्टफोन को ब्लॉक करने की सुविधा देता है. एक बार मोबाइल ब्लॉक हो जाने के बाद, सरकार फोन को ट्रैक करती है और फोन का पता लगाकर नागरिक को वापस कर देती है। अगर आपका स्मार्टफोन खो गया है तो आप  CEIR वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके अलावा, KYM (नो योर मोबाइल) ऐप के माध्यम से भी स्मार्टफोन को ब्लॉक कर सकते हैं. यह एप Play Store और iOS दोनों के लिए अवेलेबल है। अगर आपको आपका खोया या चोरी हुआ फोन वापस मिल जाता है तो आप CEIR वेबसाइट के अनब्लॉक विकल्प से अपने डिवाइस को अनब्लॉक भी कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments