शुक्रवार, मई 17, 2024
होमब्रजSikandraRao/Hasayanसिकन्दराराऊ में शांति समिति की बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए

सिकन्दराराऊ में शांति समिति की बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए

✍ माहौल खराब करने वालों को चिन्हित कर गंभीर धाराओं में जेल भेजा जाए – पुलिस अधीक्षक
✍ आवेग में आकर कानून को हाथ में न लें – जिलाधिकारी

सिकन्दराराऊ (ब्रजांचल न्यूज) ।    जुमे की नमाज एवं जनपद में कानून व्यवस्था को बनाये रखने के दृष्टिगत जिलाधिकारी रमेश रंजन एवं पुलिस अधीक्षक विकास कुमार वैद्य ने तहसील सिकन्दराराऊ में मस्जिदों के इमाम/प्रबंधक एवं संभ्रान्त व्यक्तियों/धर्मगुरूओं/सेक्टर मजिस्ट्रेट/जोनल मजिस्ट्रेट के साथ शांति समिति की बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जुमे की नमाज के दृष्टिगत धर्मगुरुओं से क्षेत्र में भाईचारा एवं आपसी सौहार्द बनाए रखने के संबंध में चर्चा की। धर्मगुरुओं ने क्षेत्र में अमन-चैन एवं आपसी सौहार्द कायम रखने हेतु अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किए। धर्मगुरुओं ने आश्वासन दिया कि वे शांति व्यवस्था बनाये रखने में पुलिस/प्रशासन का पूरा सहयोग करेंगे। उन्होंने पुलिस/प्रशासन को आश्वस्त किया कि क्षेत्र में अमन-चैन सदैव कायम रहेगा। जिलाधिकारी ने जनसामान्य से क्षेत्र में शांति एवं अमन चैन की अपील करते हुए कहा कि पुलिस/प्रशासन आप सभी की सुरक्षा एवं शांति बनाये रखने के लिए है। उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिगत क्षेत्रीय अधिकारियों को पैदल मार्च करने के निर्देश दिए तथा सभी धर्मों के धर्मगुरुओं से त्योहारों को शांतिपूर्ण माहौल में मनाने के लिए आपस में संवाद करने को कहा। उन्होंने सभी समुदाय के धर्मगुरूओं से स्पष्ट रूप से कहा कि धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की इजाजत तो होगी लेकिन ध्वनि विस्तारक यंत्र की आवाज एक निर्धारित मानक के अनुरूप होनी चाहिए जिससे कि जनसामान्य को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। नये धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति लेना अनिवार्य होगा तथा माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजकतत्वों तथा हिंसा/शांति भंग करने वालों के खिलाफ गैंगस्टर, गुंडा एक्ट, रासुका आदि जैसी गंभीर धाराओं के तहत कड़ी कार्यवाही की जायेगी ताकि जनपद में होने वाले अपराधों पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि शुक्रवार की नमाज शांति और सौहार्दपूर्ण ढंग से संपन्न हो इसके लिए स्थानीय जरूरतों के अनुसार सभी जरूरी प्रयास किए जाऐं और गलत बयान जारी करने, किसी भी प्रकार की भ्रामक खबरें, अफवाह फैलाने, भडकाऊ भाषण करने वालों के साथ कड़ाई से पेश आऐ। उन्होंने कहा कि यदि आपकी किसी भी प्रकार की कोई समस्या या शिकायत है तो उससे पुलिस/प्रशासन को जरूर अवगत करायें, जिससे कि उसका निस्तारण ससमय कराया जा सके। उन्होंने कहा कि आवेग में आकर कानून को हाथ में न लें तथा ऐसा कोई कार्य न करें जिससे कि कानून/शांति व्यवस्था भंग हो। पुलिस/प्रशासन का सहयोग करें यदि किसी भी प्रकार की कोई अफवाह/भ्रामक सूचना प्राप्त होती है तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस/प्रशासन को अवश्य दें। उन्होंने कहा कि माइक का प्रयोग किया जा सकता है लेकिन उसकी आवाज उस परिसर से बाहर न आये इसका विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने यह भी स्पष्ट कहा कि नए स्थानों पर माइक लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में ड्रोन/सी0सी0टी0वी0 कैमरे आदि के माध्यम से भीड़-भाड़ वाले इलाकों और क्षेत्र की महत्वपूर्ण गतिविधियों पर कड़ी नजर रखे जाने तथा साम्प्रदायिक दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों पर सख्त निगरानी रखी जाये और निरन्तर पुलिस पेट्रोलिंग किये जाने के निर्देश दिए। जहाँ भारी संख्या में लोगों के इकठ्ठे होने व संचरण की सम्भावना है, वहाँ उनके आयोजकों से अनुरोध कर लिया जाये कि वे संदिग्ध व्यक्तियों/लावारिस बैग/सामानो को रोकने के लिये अपनी आन्तरिक सुरक्षा भी मजबूत रखे। उन्होंने कहा कि जनपद में धारा 144 लागू है। बिना अनुमति के कोई भी शोभायात्रा, धार्मिक जुलूस निकालने पर पाबंदी रहेगी साथ ही नियमों का उल्लंघन किये जाने की दशा में संबंधित के विरूद्ध सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक विकास कुमार वैद्य ने कहा कि अराजकतत्वों पर पैनी नजर रखें एवं माहौल खराब करने वालों को चिन्हित कर गंभीर धाराओं में जेल भेजा जाए। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया टीम द्वारा लगातार निगरानी रखी जायेगी। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि हम सभी हर कदम पर आपके सुख-दुख में साथ खड़े हैं। हमें विश्वास है कि जनपदवासी शांति व अमन चैन का माहौल चाहते हैं। आप सभी प्रबुद्धजनों एवं अमन चैन पसंद नागरिकों के रहते हुए क्षेत्र की फिजा को किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। यदि कोई व्यक्ति फिजा को खराब करने या माहौल बिगाड़ने का प्रयास करता है तो उसकी सूचना तत्काल कंट्रोल रूम एवं पुलिस/प्रशासन को अवश्य दें। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक मो0 मोईनुल इस्लाम, उप जिलाधिकारी सि0राऊ अंकुर वर्मा, ओ0सी0 कलेक्ट्रेट वेद सिंह चौहान, ओ0सी0 कलेक्ट्रेट विपिन कुमार शिवहरे, अधिशासी अधिकारी सि0राऊ, अधिशासी अधिकारी पुरदिलनगर, युवा कल्याण अधिकारी, खाद्य निरीक्षक देवाशीष पाण्डे, सी0ओ0 सि0राऊ, थानाध्यक्ष, तहसीलदार सि0राऊ, नायब तहसीलदार, कानूनगो, खण्ड विकास अधिकारी तथा विभिन्न समुदायों के धर्मगुरू आदि मौजूद रहे।

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments