सोमवार, मई 27, 2024
होमब्रजSikandraRao/Hasayanसिकन्दराराऊ कोतवाली पर साइबर अपराध से बचाव हेतु जागरूक करने को ...

सिकन्दराराऊ कोतवाली पर साइबर अपराध से बचाव हेतु जागरूक करने को बैठक हुई

सिकन्दराराऊ (पवन)।
पुलिस अधीक्षक हाथरस द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन “साइबर कवच” अभियान के अन्तर्गत साइबर अपराध से बचाव हेतु जागरूक करने के उद्देश्य से सिकन्दराराऊ कोतवाली पर कोतवाल प्रवेश राणा व क्राइम निरीक्षक योगेन्द्र यादव ने क्षेत्र के सभ्रांत लोगों के साथ बैठक की।

उपस्थित लोगों को जागरूक करते हुए
क्राइम निरीक्षक योगेन्द्र यादव ने बताया कि आप किसी भी परिस्थित में लोगों से अपनी जानकारी साझा न करें। आप अपने ओ0टी0पी0 नम्बर को किसी को न बतायें ।
उन्होंने बताया कि अंजान व्यक्ति बीमा कम्पनी का नाम लेकर आपको फोन करके आपकी निजी जानकारियां व पॉलिसी नम्बर बताकर आपसे वित्तीय जानकारियाँ लेने का प्रयास करता है तो आपको ऐसे फ्रॉड से बचना है । किसी भी दशा में फोन पर अपने बैंक खाते की निजी जानकारी साझा नहीं करनी है ।
कोतवाली प्रभारी प्रवेश राणा ने लोगों को समझाते हुए साबधानी बरतते हुए अपनी जानकारी किसी के साथ साझा न करने की बात कही ।
उन्होंने कहा कि एटीएम बूथ में ट्रांसजेक्शन करने जाएं तो इस बात को सुनिश्चित कर लें कि एटीएम बूथ में कोई अंजान व्यक्ति मौजूद न हो ट्रांसजेक्शन के समय अपने पिन नम्बर को छिपा कर अंकित करें तथा ट्रांसजेक्शन प्रक्रिया पूर्ण होने पर ही बूथ को छोड़े । इसके साथ ही जब भी किसी वित्तीय संस्था के नाम से फोन करके आपकी निजी अथवा वित्तीय जानकारी ली जायें तो इन्हे फोन पर बिल्कुल साझा न करें, क्योंकि ऐसा करके आप ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं । फोन का प्रयोग करते हुए, इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उसमें प्राइवेसी ऑप्शन लगा हो जिससे कोई आपके फोन का गलत इस्तेमाल न कर सके ।
किसी भी ऐप को इंस्टॉल करते समय टर्म एण्ड कंडीशन का भली-भाँति अवलोकन करके ही प्रक्रिया को पूर्ण करें ।
ई-मेल के जरिये आये किसी लिंक को खोलने से पूर्व उसकी विश्वसनीयता को परख लें ।
अन्त में उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि आप अपने परिवार, पडोसी, अपने दोस्तो तक अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें। इसके लिए साइबर अवेयरनेस सम्बन्धी पोस्टर्स व पैमप्लेट्स यहाँ से ले सकते हैं।
RELATED ARTICLES

1 टिप्पणी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments