सोमवार, मई 27, 2024
होमब्रजSikandraRao/Hasayanवृन्दा (तुलसी) के पाँच पौधे घर में लगाने से वीमारियाँ रहेंगी घर...

वृन्दा (तुलसी) के पाँच पौधे घर में लगाने से वीमारियाँ रहेंगी घर से दूर

शिक्षण संस्थाओं , व्यापारियों व पत्रकारों को वितरित किये तुलसी सहित अन्य प्रजातियों के पौधे

सिकन्दरारऊ (पवन पंडित/ब्रजांचल ब्यूरो) ।

वृन्दा (तुलसी) के पाँच पौधे: जहाँ लोगों द्वारा वृक्षों का कटान किया जारहा है वहीं पर्यावरण को बचाने के लिये लोगों को वृक्ष लगाने व उनके रख रखाव के प्रति जाग्रत करने में जुटे वन विभाग के वन रक्षक वीरेन्द्र सिंह चैहान विभाग के साथ स्वयं अपने दम पर लोगों को वृक्ष लगाने को उपलब्ध कराने में जुटेे हुये हैं। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण सिकन्दराराऊ में गुरूवार को देखने को मिला जब नगर के विद्यालयों व सामाजिक कार्यकर्ताओं व व्यापारियों के अलावा स्थानीय पत्रकारों को अपनी ओर से तुलसी के अलावा अन्य प्रजातियों के वृक्ष लगाने को उपलब्ध कराते हुये उनसे होने वाले लाभों के बारे में बताया।


वृन्दा (तुलसी) के पाँच पौधे: नगर में गुरूवार को वन विभाग के रक्षक वीरेन्द्र सिंह चैहान ने नगर के सरस्वती विद्या मन्दिर में पहुँचकर वहाँ की छात्राओं व समाजसेविकाओं को तुलसी के सैकडों पौधे घरों में लगाने के लिये निशुल्क उपलब्ध कराये व तुलसी से होने वाले लाभ की जानकारी से ओगों को अवगत कराया।

इसके उपरान्त नगर के जीटी रोड पर व्यापारियों को हरे वृक्षों का महत्व बताते हुये वृक्ष लगाने के लिये प्रेरित करते हुये वृक्ष उपलब्ध कराये तथा स्वयं वृक्ष लगवाये। इसके उपरान्त यशोदा भवन पर स्थानीय पत्रकारों को तुलसी के पौधे देकर सम्मानित किया तथा तुलसी का महत्व समझाते हुये तुलसी के अधिक से अधिक पौधे लगाने के प्रति लोगों को जागृत करने हेतु अपने स्तर से प्रयास करने का भी आग्रह किया।

RELATED ARTICLES

1 टिप्पणी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments