रविवार, मई 19, 2024
होमब्रजविकास व कर वसूली के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में...

विकास व कर वसूली के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक की

हाथरस 11 जनवरी 2021 ।

नगर पालिका तथा नगर पंचायतों में विकास कार्यों तथा कर वसूली के सम्बन्ध में जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक की।


वसूली की प्रगति रिपोर्ट संतोषजनक न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष वसूली करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि नगर पालिका/नगर पंचायतों में किसी भी दशा में आवरा पशु खुले में घूमते हुए नही पाये जाने चाहिए। उन्होने कहा कि जिन नगर पंचायतों में अभी तक गौशाला का संचालन नही किया जा रहा है वहा पर तत्काल गौशाला संचालित करने के निर्देश दिये और जहा पर गौशालाएं संचालित है वहां पर क्षमता के अनुसार गौवंश को रखना सुनिश्चित करें तथा शासन द्वारा चलायी जा रही सहभागिता योजना के तहत लोगों को पशु सुपुर्द करने एवं योजना के बारे लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिये। 14वें/15वें वित्तीय आयोग में उपलब्ध धनराशि के सापेक्ष कराये गये कार्यो एवं व्यय कि गयी धनराशि का पूर्ण विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने समस्त ईओं को निर्देश दिये कि चेयर मैन के साथ बोर्ड की बैठक करते हुए लम्बित कार्यो को तत्काल प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करे। उन्होने अपर जिलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि अवस्थापना के तहत जिन कार्यो को स्वीकृति एक वर्ष से पूर्व दी गयी थी उन कार्यो का मौके पर निरीक्षण कर ले। यदि कार्य अभी तक प्रारम्भ नही किये गये है तो उन कार्यो की स्वीकृति निरस्त करने के निर्देश दिये। नगर पालिका/नगर पंचायतों में सरकारी भूमि पर अवैध कब्जो को तत्काल हटवाने एवं वसूली बढ़ाने के लिये कार्य योजना तैयार कर अगली बैठक में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। डोर टू डोर गीले एवं सूखे कूड़े को अलग अलग एकत्र करते हुए डम्पिंग ग्राउण्ड में एकत्र करने के निर्देश दिये। पाॅलीथिन के प्रयोग को रोकने के लिये अभियान चलाकर होल सेलर/स्टोरेज हाउस में छापामारी की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने समस्त ईओ को मूलभूत सुविधाओं जैसे बिजली, पानी तथा प्रकाश के उचित प्रबन्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने निर्देश दिया कि अतिक्रमण किसी भी दशा में नही होना चाहिए सुनिश्चित किया जाये साथ ही अतिक्रमण कर्ताओं के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने समस्त ईओ को निर्धारित लक्ष्य को ससमय पूरा करने के निर्देश दिये। अपने सभी नगरीय निकायों को अपनी आय बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होने समस्त ईओं को निर्देश दिये सफाई कर्मियों की उपस्थिति शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जायें तथा उनकों सफाई के दौरान किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। दीवारों पर वाॅलपेंटिंग कराने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि शहर साफ एवं सुन्दर दिखना चाहिए। किसी भी दशा में कूड़े के ढेर जगह-जगह नही दिखने चाहिए। कूड़े को प्रतिदिन एकत्र कराते हुए निर्धारित स्थल पर ही डलवाना सुनिश्चित करे।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 जे0पी0 सिंह, ईओं हाथरस डा0 विवेकानन्द, ईओं सि0राऊ डा0 बृजेश कुमार, ईओ न0पं0 सादाबाद लल्लन राम यादव, ईओ सासनी न0पं0 स्वदेश आर्य, ईओ न0पं0 मेण्डू अनामिका सिंह, ईओ सहपऊ उमाकान्त सिंह, ईओं पुरदिलनगर रमा दूबे, ईओ न0पं0 मुरसान स्वदेश आर्य, गजेन्द्र सिंह, दीपक सिंह तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments