सोमवार, मई 27, 2024
होममथुरारेलवे ने शुरू की एचएचटी की सविधा, ट्रेन में ही मिलेंगी खाली...

रेलवे ने शुरू की एचएचटी की सविधा, ट्रेन में ही मिलेंगी खाली सीटे

रेत यात्रा करने वाले यात्रीयों के लिए खुशखबरी। रेलवे ने यात्रियों को एचएचटी (हैंड हेल्ड टर्मिनल) के माध्यम से सीट खाली होने पर ट्रेन में ही रिजर्वेशन की सुविधा प्रदान करने जा रही है। रविवार को आगरा के सभी स्टेशनों पर आवश्यकता के हिसाब से एचएचटी प्रदान कराई गईं। मथुरा जंक्शन को 25 एचएचटी डिवाइस दिए गए हैं।

मंडल रेल प्रबंधक आनंद स्वरूप के निर्देशन के बाद आगरा मंडल में यात्री सुविधाओं को बढ़ाते हुए आगरा-नई दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस में कार्यरत टिकट निरीक्षकों को एचएचटी (हैंड हेल्ड टर्मिनल) प्रदान किए गए। जिसमें सभी यात्रियों का यात्रा ब्योरा उपलब्ध होगा। यात्री के यात्रा न करने पर आगामी स्टेशन पर डिजिटल माध्यम से खाली सीटों की सूचना प्राप्त हो जाती है।

यह सभी खाली सीटे दोबारा से बुक की जा सकती हैं। एचएचटी पर ट्रेन के सभी चार्ट ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएंगे। इस सुविधा से टीटीई को चार्ट नहीं रखना पड़ेगा और गाड़ी पर चार्ट पहुंचाने की बाध्यता भी खत्म हो जाएगी। टीटीई को करंट चार्ट भी ऑनलाइन उपलब्ध होगा।

गाड़ी पर किराए की गणना के लिए भी एचएचटी की सहायता ली जाएगी। यात्री के यात्रा विवरण की खोज पीएनआर के अलावा यात्री के नाम से भी की जा सकेगी। वेटिंग लिस्ट के साथ-साथ कैंसल मोड पर गए यात्रियों की भी जानकारी एचएचटी के माध्यम से आसानी से उपलब्ध रहेगी।

ट्रेन में डॉक्टर एवं अन्य वीआईपी की जानकारी भी एचएचटी एप पर उपलब्ध रहेगी। भविष्य में यूपीआई की मदद से भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा सकेगी। मंडल के आगरा छावनी को 101, मथुरा स्टेशन को 25 एवं आगरा किला को 18 सहित कुल 144 एचएचटी टीटीई को उपलब्ध कराई गई हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments