शनिवार, जुलाई 20, 2024
होमब्रजयोग केवल शारीरिक व्यायाम ही नहीं है बल्कि तन और मन से...

योग केवल शारीरिक व्यायाम ही नहीं है बल्कि तन और मन से स्वस्थ्य रहने की जीवन शैली – जिलाधिकारी

हाथरस 21 जून, 2024 (सूचना विभाग)।

करें योग रहे निरोग।
अपनायें योग, भगायें रोग।
सुबह हो या शाम, योग देता है आराम।
जो योग अपनायेगा, रोग निकट नहीं आयेगा।
आओ चलें करें योग, जिससे काया रहे निरोग।
निकट नआयेगा कोई रोग,करें हम सब प्रतिदिन योग।

आओ चलें योग कीओर,स्वास्थ्य औरसमृद्धि की ओर।
अगर स्वास्थ्य की रखते हो चाहत, हर दिन योग की डालो आदत।
नहीं होती है, उनको कोई भी बीमारी, जो योग करने की करते हैं समझदारी।

दशम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ‘‘योग स्वयं और समाज के लिए योग’’ के अवसर पर डी0आर0बी0 इंटर कॉलेज में आयोजित योग शिविर में मा0 सांसद अनूप वाल्मीकि, मा. विधायिका सदर श्रीमती अंजुला सिंह माहौर, मा0 जिलाध्यक्ष शरद माहेश्वरी, नोडल अधिकारी/मुख्य कार्यपालक अधिकारी उ0प्र0 राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण कानपुर श्री मयूर माहेश्वरी व जिलाधिकारी अर्चना वर्मा व पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल ने अधिकारियों/कर्मचारियों एवं आमजनमानस के साथ किया योगाभ्यास।
दशम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ‘‘योग स्वयं और समाज के लिए योग’’ के अवसर पर आयोजित योग शिविर का शुभारंभ मा0 जनप्रतिनिधिगण, नोडल अधिकारी, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने भगवान धनवंतरी के छविचित्र पर दीप प्रज्वलित, माल्यार्पण कर किया।

डी0आर0बी0 इंटर कॉलेज में आयोजित योग शिविर के दौरान मा0 सासंद जी ने उपस्थित सभी लोगों को दशवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनायें देते हुए कहा कि योग को बढ़ावा देने के मा0 प्रधानमंत्री जी ने वर्ष 2015 में इसकी शुरूआत की और उन्होंने आवाहन किया जिसका अनुकरण देश के अलावा विश्व के कई देशों ने आज के दिन योग दिवस के रूप में अपनाया और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल किया। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से आवाहन किया कि जैसे आज के दिन हम लोगों ने यहां पर योगाभ्यास किया है इसी प्रकार इसको अपनी दिनचर्या शामिल करें। योग एक साधना है और योग करने से व्यक्ति निरोगी रहेगा। योग शरीर और मन को एक साथ लाने का काम करता है। ये जीवन के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है। योग हम सभी को बेहतर स्थिति में रहने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि आज योग दिवस के मौके पर मैं सभी से अपने दैनिक जीवन में योग को अपनाने और इसकी परिवर्तनकारी शक्ति का अनुभव करने का आग्रह करता हूँ।


दशम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि करें योग रहें निरोग। योग करने से हम स्वस्थ रहते है और पहला सुख निरोगी काया है, योग केवल शारीरिक व्यायाम ही नहीं है बल्कि तन और मन से स्वस्थ्य रहने की जीवन शैली है। उन्होने कहा कि योग से व्यक्ति का मन शांत रहता है और तनाव कम होता है। योग लोगों के जीवन को और भी अधिक गतिमान बनाता है, क्योंकि योग शारीरिक रुप से ही नहीं अपितु मानसिक रुप से भी ऊर्जावान बनाता है। इस दौरान उन्होंने उपस्थित लोगों को इसके महत्व को समझाते हुए बताया कि रोजाना योग करने से जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, यह तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है, साथ ही यह कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक होता है। अतः हम सभी को नियमित रूप से योग करते रहना चाहिए।
योग शिविर समापन के उपरान्त मंच पर उपस्थित जनप्रतिनिधिगणों सहित समस्त गणमान्य व्यक्तियों एवं अधिकारियों का स्वागत बुके भेट कर किया गया। कार्यक्रम का संचालन मोनिका गौतम द्वारा किया गया। योग प्रशिक्षक सुमित कुमार एवं उनकी टीम ने योगासन की विभिन्न मुद्राओं को करके दिखाया तथा उपस्थित जनसामान्य को उनके लाभों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी भी दी। कार्यक्रम के अंत में उन्होनें योग के संबंध में संकल्प दिलाया तथा शांति पाठ कराया।
योग शिविर में मा0 ब्लॉक प्रमुख मुरसान, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, परियोजना निदेशक, उप जिलाधिकारी सदर, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, आयुर्वेदिक यूनानी चिकित्सक, ब्रह्मकुमारी, जनप्रतिनिधिगणों, अधिकारी/कर्मचारी एवं अधिक संख्या में जनसामान्य, प्रिंट एवं इलैक्ट्रॉनिक्स मीडिया से पत्रकार बंधु आदि उपस्थित रहे।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments