गुरूवार, मई 16, 2024
होमब्रजSikandraRao/Hasayanमंडलायुक्त गौरव दयाल प्रियदर्शी ने जल संरक्षण के लिए किये गये कार्यो...

मंडलायुक्त गौरव दयाल प्रियदर्शी ने जल संरक्षण के लिए किये गये कार्यो का शुभारम्भ किया

सिकन्दराराऊ (ब्रजांचल ब्यूरो) । 
मंडलायुक्त गौरव दयाल प्रियदर्शी ने बुधवार को गांव भिसी मिर्जापुर पहुँच जल संरक्षण के लिए किये गये कार्यो का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का संचालन अरविंद कुमार द्वारा किया गया।

कमिश्नर गौरव दयाल प्रियदर्शी का स्वागत जिलाधिकारी रमेश रंजन ने पुष्प भेंट कर किया।


कमिश्नर गौरव दयाल प्रियदर्शी ने कहा कि  तालाब झील ऐसे बहुत से इलाके हैं जो बड़े बड़े भूखंड तालाब व झील के रूप में होने चाहिए उनपर या तो कब्जे हो गये हैं अथवा उनमेें  सिलट हो गयी है , जिससे उनका वास्तविक स्वरुप अब वहां नहीं रहा है। और यह आवश्यक है कि हम उन सब वाटर वाडीज को रिवाइज करें। भारत सरकार व प्रदेश सरकार सब का बहुत जोर रहता है । उन्होंने कहा कि में जिला प्रशासन को बधाई देना चाहूँगा। इतने वृहद स्तर पर जल संरक्षण का कार्यक्रम लांच किया है।


जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास रहा है कि इस जनपद व सिकन्दराराऊ तहसील व ब्लाक में जितने भी तालाब हैं । 56 – 57 ऐसे तालाब हैं जिनका रकवा 250 से 270 हेक्टेयर रेंज में हैं जो 10 -15 वर्ष पहले अच्छी झील के रूप में थे। हमारा प्रयास है कि वह अपने वास्तविक रूप में प्रयोग हो सकें।

मुख्य विकास अधिकारी आर बी भास्कर, परियोजना निदेशक ए के , जिला पंचायत राज अधिकारी बनबारी सिहं , उपजिलाधिकारी अंजली गंगवार, खण्ड विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार सिंह, संचालन अरविंद कुमार ने किया। विश्व गौरव, देवेन्द्र कुमार, मीनू बघेल, अमित चन्द्रा , मनीष, सूरज पाल, दिनेश, विनोद उपाध्याय, ए पी सिंह आदि उपस्थित रहे।

अधिकारी जल्दी जल्दी आयें

कमिश्नर साहब के आने से कुछ समय पहले तक गांव को जाने वाली सड़क के गड्ढों को पास के खेतों से मिट्टी खोदकर भरते हुए मजदूरों को देखकर लोगों का कहना था कि हमारे गाँव में अधिकारी जल्दी जल्दी आयें तो कम से कम रोड के गड्ढे तो भर जायेंगे।

लोगों को उम्मीद थी

लोगों को उम्मीद थी कि कमिश्नर साहब गांव में चौपाल लगा लोगों की समस्या जानने का प्रयास करेंगे। परन्तु समय का अभाव होने के कारण लोगों की समस्याओं से सम्बन्धित प्रार्थना पत्र कमिश्नर साहब ने गाड़ी में बैठते समय ही ले लिये।

हाथों में नारे लिखी तखतियां लेकर निकले  आये


रतिभानपुर गांव के लोगों ने गांव में पानी भरने से परेशान हो अलीगढ़ से कमिश्नर के आने से पहले हाथों में नारे लिखी तखतियां लेकर जी टी रोड पर निकल आये । जिसकी सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन सक्रीय हो गया तथा तहसीलदार टी पी सिंह ने स्वयं वहां पहुंच कर ग्रामीणों से उनकी समस्या पूछकर उन्हे शान्त किया । तथा कमिश्नर के आने से पहले ही लोगों को वापस भेज दिया तथा वहां पुलिस वल तैनात कर दियागया।
पत्रकारों से वार्ता करते हुए उपस्थित लोगों का कहना था कि हमारे गाँव पर बनवाई जा रही नाली का ढाल गांव की ओर कर दिया गया है जिससे पानी हमारे घरों की ओर भर रहा है । जिसकी शिकायत अनेक बार तहसील स्तरीय अधिकारियों से की गयी है तहसील दिवस मैं भी शिकायत करने की बात ग्रामीणों ने की। उनका कहना था कि उनकी कोई नहीं सुन रहा इसी लिए मजबूरन कमिश्नर साहब से फरियाद करने को हम रोड पर आये हैं।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments