गुरूवार, मई 16, 2024
होमब्रजभगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव 21 को

भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव 21 को

तैयारियों को दिया अन्तिम रूप

हाथरस (जिनेन्द्र जैन)।

 वरिष्ठ पत्रकार उमाशंकर जैन की अध्यक्षता में कार्यकारिणी की बैठक आज दिनांक 18 अप्रैल को नयागंज स्थित 1008 श्री नेमिनाथ दिगंबर जैन मंदिर, हाथरस पर आयोजित की गई । बैठक में 21 अप्रैल को निकलने वाली श्री महावीर जयंती जन्म कल्याण महोत्सव रथ यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया एवं 20 अप्रैल को हलवाई खाना स्थित संत भवन प्रतिष्ठाचार्य बाल ब्रह्मचारी श्री राकेश भैय्या जी के सानिध्य में होने वाले सास्कृतिक कार्यक्रम एवं रथ की बोलियां लगवाये पर चर्चा की गयीं।

बैठक मे उमाशंकर जैन ने बताया कि जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक से मिलकर उन्हें एक पत्र दिया गया है जिसमें महावीर जयंती जनकल्याण महोत्सव के दिन 21 अप्रैल को जनपद भर में पशु कटान एवं पशु मांस की बिक्री पर रोक लगाने और दुकानों को बंद कराये जाने का आग्रह किया गया है। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को बताया गया है कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा भी अपने स्तर से महावीर जयंती के मौके पर पशु बिक्री को प्रतिबंधित करने के लिए अपने स्तर से आदेश जारी कर रखे हैं। अतः इन आदेशों का पालन कराये जाने के लिए अपने स्तर से आदेश जारी करने का आग्रह किया गया है। अध्यक्ष उमाशंकर जैन ने बताया कि कुछ लोग बोलियां लगने के कारण रथ पर नही बैठ पाते है, उन्हें श्रीजी को लेकर रथ पर बैठने का सौभाग्य नहीं मिल पाता है इसलिए इस बार स्वर्ण रथ और रजत रथ की 6 बोलियां को छोड़कर शेष बोलियां बलियो के लिए लकी ड्रा निकालने का निर्णय लिया गया है। जिससे समाज के सभी लोगों को श्रीजी को लेकर बैठने का मौका मिल सके लकी ड्रा कूपन की व्यवस्था भी निःशुल्क रखी गई है।

अध्यक्ष उमाशंकर जैन ने बताया कि इस वर्ष मेले में दो आकर्षक झांकियां भी विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगी। उन्होंने सभी महिलाओं से केसरिया साड़ी और पुरुषों से सफेद कपड़े पहन कर शोभायात्रा में शामिल होने का आग्रह किया। साथ ही शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत करने वाले समाज अन्य समाज के लोगों से अपने प्रतिष्ठानों पर कूड़ेदान की व्यवस्था करने का आग्रह किया है। जिससे रथ पहिया झूटन के ऊपर ना निकले। इसके लिए अतिरिक्त सफाई कर्मियों की भी व्यवस्था जायेगी। इस वर्ष भीषण गर्मी के माहौल को देखते हुये सभी महिला पुरुषों के लिए टोपी की व्यवस्था भी नवयुवक सभा द्वारा कराये जाने का निर्णय लिया गया है। अध्यक्ष उमाशंकर जैन भगवान महवीर स्वामी के जन्म कल्याणक महोत्सव में समाज के सभी महिला पुरुषों बच्चों से बड़ी संख्या में शामिल होने के साथ-साथ 21 अप्रैल को प्रातः 5रू30 बजे हलवाई खाना स्थित जैन मंदिर से निकलने वाली प्रभात फेरी में भी शामिल होने का आग्रह किया है। बैठक में प्रमुख रूप से स्वागतध्यक्ष सुधीर जैन लोहिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजीव जैन भूरा, उपाध्यक्ष गगन जैन टायर वाले, जितेंद्र जैन रेडिमेड, महामंत्री अमित जैन, उप मंत्री सौरभ जैन रानू, कोषाध्यक्ष इंजीनियर विवेक जैन, आय व्यय निरीक्षक संजीव जैन लुहाड़िया, शोभा यात्रा संयोजक पंकज जैन ट्रंक वाले, अनिल जैन गुड्डू अनूप जैन लाल वाले आदि मौजूद थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments