गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमब्रजप्रधान मंत्री स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को ऋण उपलब्ध कराने...

प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जिलाधिकारी ने

हाथरस 25 फरवरी 2021 ।

जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना के तहत नगर पालिका/नगर पंचायतो में स्ट्रीट वेंडरों को ऋण उपलब्ध कराने के संबंध में बैठक करते हुए कैंप लगाकर रजिस्ट्रेशन बाढाने एवं स्वीकृत/लंबित आवेदनों को तत्काल ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने समस्त ई0ओ0 नगर पालिका/नगर पंचायतों में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के संबंध में व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए लक्ष्य के सापेंक्ष दोगुना पात्र पथ विक्रेताओं के पंजीकरण कर उनका आनलाइन आवेदन कराने के निर्देश दिये तथा रोड के किनारे लगाने वाले ठेले, दुकानों में कार्य कर रहे लोगों को लोन से संबंधित संपूर्ण जानकारी देते हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने एवं अहर्ता पूर्ण होने पर ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। नगर पंचायत पुरदिलनगर, मैंण्डू एवं सासनी में प्रगति संतोषजनक न होने पर अपर जिलाधिकारी को इनके विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने एलडीएम को निर्देश दिए कि जिन बैंकों में अधिक पेंडेंसी है वहा पर जाकर जानकारी करे कि क्या कारण से आवेदन लंबित है। उन्होंने कहा कि पूर्व में जो आवेदन किए गए है और स्वीकृत होने के पश्चात अभी तक ऋण उपलब्ध नहीं कराया गया है उनको भी कैंप लगाकर ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त ईओं को बैंकर्स से समन्वय स्थापित कर डाटा मिलान करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत लंबित आवेदनों के निस्तारण हेतु समस्त बैंकों को दिनांक 27 फरवरी 2021 को शाखा खोलने के निर्देश दिए साथ ही समस्त अधिशासी अधिकारियों व परियोजना अधिकारी को निर्देश दिए कि लंबित आवेदनों के निस्तारण हेतु लाभार्थियों को संबंधित बैंक शाखा तक पहुंचाना सुनिश्चित करें तथा 01 मार्च 2021 से 06 मार्च 2021 तक बैंक वाइज कैंप लगाकर अधिक से अधिक पथ विक्रेताओं का पंजीकरण कर आवेदन कराना सुनिश्चित करें एवं 06 मार्च 2021 तक शत-प्रतिशत लक्ष्यों की पूर्ति करना सुनिश्चित करें। उन्होंने ईओ नगर पालिका सिकंदराराऊ को निर्देश दिए कि प्राप्त आवेदन के सापेक्ष के सापेक्ष ऑनलाइन किए गए आवेदन, बैंक स्तर को प्रेषित किए गए आवेदन उसके पश्चात बैंक द्वारा रिजेक्ट किए गए आवेदन एवं पात्र लाभार्थियों को उपलब्ध कराए गए ऋण से संबंधित जानकारी प्रतिदिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
पी0 ओ0 डाूडा ने पीएम सुनिधि के तहत नगर पालिका नगर पंचायतों मैं लक्ष्य तथा उसके सापेक्ष की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि

नगर पालिका सिकंदराराऊ में 1430 के सापेक्ष 1316, सहपऊ में 414 के सापेक्ष 208, हाथरस नगर पालिका में 3918 के सापेक्ष 4069, मुरसान में 550 के सापेक्ष 271, हसायन में 268 के सापेक्ष 134, सादाबाद में 1682 के सापेक्ष 903, पुर्दिल नगर में 876 के सापेक्ष 384, सासनी में 534 के सापेक्ष 217 तथा मैंडू में 344 के सापेक्ष 175 आवेदनों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। सि0राऊ में 938, सहपऊ में 155, हाथरस में 1439, मुरसार में 150, हसायन में 69, सादाबाद में 427, पुरदिलनगर में 190, सासनी में 74 तथा मैण्डू में 42 व्यक्तियों को ऋण वितरित किया गया है। समस्त नगर पालिका/नगर पंचायतों में 2490 आवेदन लम्बित है तथा बैंक द्वारा 1585 आवेदनों को निरस्त किया गया है। बैंक स्तर पर कुल 1159 आवेदन लम्बित है। जिसमे से बैंक ऑफ बडौदा में 154, इण्डियन बैंक में 177, स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया में 610 तथा यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया के स्तर पर 135 आवेदन लम्बित है

उन्होने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि इसके अंतर्गत कोई ऐसा व्यक्ति जो रोजमर्रा के सामान बेचने वाले या या सेवाएं मुहैया करता है। किसी अस्थाई रूप से बने हुए स्टॉल से या फिर गली-गली घूमकर अपनी अपनी सेवाएं देने वाले. सब्जी, फल, चाय-पकौड़ा, ब्रेड, अंडे, कपड़े, किताब, लेखन सामग्री बेचने वाले. नाई की दुकान, मोची, पान की दुकान या लांड्री सेवा मुहैया कराने वाले व्यक्ति इस योजना के तहत अपना खुद का काम शुरू करने/कर रहा है उसकों बढाने के लिए शासन द्वारा 10000 रूपये तक का लोन मुहैया कराया जा रहा हैं। इस स्वनिधि योजना को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का लाभ सभी छोटे सड़क विक्रेताओं को उपलब्ध कराया जायेगा इस SVANidhi Yojana के तहत सरकार द्वारा 10000 रूपये का लोन प्राप्त कर सकते है। शासन द्वारा लिया गया यह ऋण रेहड़ी पटरी वाले लोगो को एक साल के भीतर किस्त में लौटना होगा। इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को सात फीसद का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में शासन की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा। इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है। जिन लाभार्थियों ने स्वानिधि योजना के तहत ऋण प्राप्त करने हेतु आवेदन किया गया है उन्हें ऋण प्राप्त नहीं हुआ है शनिवार को बैंक में कैंप लगाकर ऋण वितरण की कार्यवाही की जाएगी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि/रा0 जे0पी0 सिंह, एलडीएम, पीओं डूडा, ईओं नगर पालिका हाथरस, सि0राऊ, सादाबाद, मैण्डू, पुरदिलनगर तथा सहपऊ, बैंकर्सं तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments