शनिवार, फ़रवरी 24, 2024
होममनोरंजनदस ऐसे भारतीय अभिनेता जो बन गए बडे नेता

दस ऐसे भारतीय अभिनेता जो बन गए बडे नेता

नए साल की पूर्व संध्या पर, सुपरस्टार रजनीकांत ने एक नई पार्टी के साथ सक्रिय राजनीति में शामिल होने के अपने फैसले की घोषणा की। यह देखते हुए कि भारतीय फिल्म अभिनेता राजनीतिक क्षेत्र के लिए अजनबी नहीं हैं, यहां 10 अन्य हैं जो वर्षों से उसी की ओर मुड़े हैं।

  1. G. Ramachandran

तमिल फिल्म स्टार 1953 तक कांग्रेस के सदस्य थे और फिर द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) में शामिल हो गए। बाद में उन्होंने अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) का गठन किया। उन्होंने 1977 और 1987 के बीच 10 वर्षों तक तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।

 

  1. Amitabh Bachchan

1984 में, बच्चन ने इलाहाबाद से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए अभिनय से ब्रेक लिया, जिसमें उन्होंने जीत हासिल की। हालाँकि, बोफोर्स घोटाले में आरोपों के बाद, उन्होंने इस्तीफा दे दिया और फिर कभी राजनीति में प्रवेश नहीं करने की कसम खाई।

 

  1. Shatrughan Sinha

सिन्हा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और जहाजरानी मंत्री के रूप में कार्य करने के अलावा लोकसभा और राज्यसभा दोनों के सदस्य रहे हैं।

 

  1. Govinda

अभिनेता 2004 में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए और मुंबई से लोकसभा के लिए चुने गए। 2008 तक, उन्होंने छोड़ने और अपने फिल्मी करियर पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया।

 

  1. Jayalalithaa

तमिलनाडु में एक आइकन मानी जाने वाली जयललिता ने 1991 और 2016 के बीच राज्य की मुख्यमंत्री के रूप में छह बार सेवा की। AIADMK की एक सदस्य, वह MGR से निकटता के लिए जानी जाती थीं।

 

  1. Sunil Dutt

दत्त 1984 में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए और मुंबई से सांसद चुने गए। उन्होंने 2004-2005 तक युवा मामलों और खेल मंत्री के रूप में कार्य किया।

 

  1. Hema Malini

मालिनी भाजपा के प्रतिनिधि के रूप में लोकसभा और राज्यसभा दोनों का हिस्सा रही हैं। वह वर्तमान में मथुरा निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य हैं।

 

  1. Smriti Irani

एकता कपूर के धारावाहिक क्योंकि सास भी कभी बहू थी के साथ टेलीविजन इतिहास बनाने के लंबे समय बाद, ईरानी को गुजरात राज्य से संसद सदस्य के रूप में चुना गया था। वह वर्तमान में केंद्रीय सूचना और प्रसारण और कपड़ा मंत्री हैं।

 

  1. Rajesh Khanna

1970 के दशक के सुपरस्टार नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के सांसद थे। उन्होंने 1992 में चुनाव जीता और 1996 तक अपनी सीट बरकरार रखी, जिसके बाद उन्होंने राजनीति छोड़ दी।

 

  1. Vinod Khanna

अभिनेता 1998-2009 और 2014-2017 तक गुरदासपुर निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य थे। जुलाई 2002 में, खन्ना भाजपा सरकार में संस्कृति और पर्यटन मंत्री बने। छह महीने बाद, उन्हें विदेश राज्य मंत्री नियुक्त किया गया।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments