शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमअंतरराष्ट्रीयतुर्किये में आने वाले भूकंप की भविष्यवाणी, जानें भारत-पाक को लेकर क्या...

तुर्किये में आने वाले भूकंप की भविष्यवाणी, जानें भारत-पाक को लेकर क्या कहा गया

राजधानी दिल्ली और NCR में कल रात 10 बजकर 19 मिनट पर तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके अलावा भूकंप के झटके उत्तराखंड, पंजाब समेत कई राज्यों में भी महसूस किए गए. काफी देर तक अफरा-तफरी का माहौल रहा. लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकले. पड़ोसी देश पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भी भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए. ऐसे में डच शोधकर्ता Frank Hoogerbeets की भविष्यवाणी की चर्चा होने लगी है.

बीते महीने फरवरी में तुर्किये और सीरिया में विनाशकारी भूकंप आए थे. जिससे 5000 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. तब डच शोधकर्ता Frank Hoogerbeets ने घोषणा की थी कि अगली पंक्ति में एशियाई देश हैं. एक वीडियो में Frank Hoogerbeets को एक बड़े भूकंप की भविष्यवाणी करते हुए देखा गया था.  Hoogerbeets ने कहा था कि एशियाई देश भी तुर्किये जैसे भूकंप या प्राकृतिक आपदाओं का सामना करेंगे. उनके मुताबिक, अगला भूकंप अफगानिस्तान से शुरू होगा और पाकिस्तान, भारत को पार करने के बाद हिंद महासागर में समाप्त होगा.

वीडियो क्लिप में Hoogerbeets को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि यदि हम वायुमंडलीय उतार-चढ़ाव को देखें तो ये क्षेत्र बढ़ी हुई भूकंपीय गतिविधि के लिए अगले शिकार हो सकते हैं. लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि ध्यान रखें कि ये मोटे अनुमान हैं और सभी बड़े भूकंप पर्यावरण में अपना पदचिह्न नहीं छोड़ते हैं और न ही वे हमेशा अपनी घोषणा करते हैं. उनका दावा था  कि ये अनुमान अस्थायी हैं क्योंकि वायुमंडलीय उतार-चढ़ाव से सभी महत्वपूर्ण भूकंपों का पता नहीं लगाया जा सकता है. अपने यूट्यूब वीडियो में Hoogerbeets ने विस्तार से सौर मंडल ज्यामिति सूचकांक के बारे में बताया था जो बड़े पैमाने पर भूकंप की भविष्यवाणी करता है. Frank Hoogerbeets सोलर सिस्टम ज्योमेट्री सर्वे यानी की SSGS नामक संस्थान में शोधकर्ता हैं.

 

 

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments