गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमहाथरसडीएम की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्तरीय पत्रकार समिति की बैठक

डीएम की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्तरीय पत्रकार समिति की बैठक

हाथरस 18 जुलाई, 2022 जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कार्यालय में जिला स्तरीय स्थायी पत्रकार समिति की बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने अपर जिला सूचना अधिकारी को कार्यालय में उपलब्ध अभिलेखों के आधार पर, मान्यता प्राप्त/गैर मान्यता प्राप्त पत्रकारों की सूची जारी करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला स्तर पर पत्रकारों और जिला प्रशासन के मध्य मधुर एवं सौहार्दपूर्ण संबंध बनाना। प्रेस की स्वतंत्रता को अक्षुण्य बनाये रखने के उद्देश्य से शासन से प्राप्त दिशा निर्देशों के क्रम में जिला स्तरीय स्थायी पत्रकार समिति का, गठन करने के उपरान्त बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को प्रत्येक स्थिति में उत्तरदायित्व पूर्ण रिर्पोटिंग करने का आह्वान करते हुए कहा। मीडिया को शासन की विभिन्न योजनाओं नीतियों एवं कार्यक्रमों की रिपोर्टिंग करते समय क्रियान्वयन में कमियां दिखने पर प्रशासनिक पक्ष को भी समावेशित करते हुए संतुलित रिर्पोटिंग करनी चाहिए। ताकि शासन प्रशासन की छवि धूमिल न हो। योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में आम जन में नकारात्मक संदेश न जाये। जिलाधिकारी ने जिला स्थाई समिति की बैठक में उपस्थित स्थाई पत्रकार समिति के सदस्यों से कहा। आपके अधीनस्थ कार्यरत रिपोर्टर/कैमरामैन के कार्यों पर निगरानी रखें। उनके द्वारा प्रकाशित/प्रसारित की जाने वाली खबरों की पुष्टि अवश्य कर लें। उन्होंने कहा कि भ्रामक खबरों का संचालन/प्रकाशन न किया जाए। इस प्रकार की खबरों से आमजन की शांति भंग होने की आशंका बनी रहती है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की खबरों का संचालन अनावश्यक रूप से करने पर उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने कहा कि आपके अधीनस्थ कार्यरत पत्रकार यदि समाचार पत्र/चैनल से त्यागपत्र देते है तो उसकी सूचना जिला सूचना कार्यालय को अवश्य उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि जनपद में अवैध रूप से संचालित न्यूज पोर्टल, चैनल, यूट्यूब चैनल आदि की सूचना स्थाई समिति के सदस्यों के माध्यम से पुष्टि कराते हुए उपलब्ध करायें। जिससे कि उनके विरूद्ध प्रेस एक्ट के तहत कार्यवाही अमल लाई जा सके। बैठक के दौरान पत्रकार समिति सदस्यों ने प्रेस क्लब बनाये जाने तथा जनपद में फर्जी पत्रकारों पर अंकुश लगाये जाने के संबंध में जानकारी दी। शिकायत का संज्ञान लेते हुए उन्होंने कहा कि इस कार्य में आप लोगों का सहयोग अति आवश्यक है। फर्जी पत्रकारों की सूचना उपलब्ध कराए, जिससे उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जा सके।

बैठक में प्रेस स्थाई समिति के सदस्य मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

1 टिप्पणी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments