गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमहाथरसजिलाधिकारी रमेश रंजन ने जाना विद्यालयों का हाल : अध्यापकों को दिये...

जिलाधिकारी रमेश रंजन ने जाना विद्यालयों का हाल : अध्यापकों को दिये निर्देश

विकास खण्ड हाथरस के पूर्व माध्यमिक विद्यालय वाहनपुर, प्राथमिक विद्यालय शाहपुर कलाँ, मॉडल प्राथमिक विद्यालय ऐंहन का जिलाधिकारी रमेश रंजन ने औचक निरीक्षण कर मौके पर उपस्थित विद्यालय के प्रधानाध्यापिका एवं शिक्षिकाओं को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण किया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय वाहनपुर में बृजेश वर्मा प्रधानाध्यपिका व शिक्षिका कल्पना सेंगर उपस्थित मिले। निरीक्षण के समय कुल छात्र नामांकन 66 के सापेक्ष मात्र 36 बच्चे उपस्थित पाये गये। विद्यालय में कुल 03 शिक्षिकाऐं कार्यरत हैं, जिनमें से 02 विद्यालय में उपस्थित थे तथा उर्मिला देवी 05 जुलाई से 20 जुलाई तक चिकित्सकीय अवकाश पाई गई। जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापिका को छात्र/छात्राओं की उपस्थिति बढ़ाये जाने हेतु अभिभावकों से सम्पर्क करने के निर्देश दिए। विद्यालय परिसर में साफ-सफाई न होने पर नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने समस्त स्टाफ को विद्यालय में छात्र/छात्राओं की उपस्थिति बढाने के निर्देश दिए।

उपस्थित छात्र-छात्राओं से प्रश्नोत्तरी की गयी सही उत्तर देने वाले बच्चों को शाबाशी देते हुए मौक़े पर उपस्थित शिक्षिकाओं को अधिक गुणवत्तापूर्णढंग से शिक्षण कार्य करने के निर्देश दिए।

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय शाहपुर कलाँ का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय विद्यालय में तैयार किये गये भोजन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मौके पर उपस्थित छात्र/छात्राओं के साथ स्वयं खाना खाकर

विद्यालय की रसोई द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे भोजन की गुणवत्ता की जाँच की। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने मॉडल प्राथमिक विद्यालय ऐंहन का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापिका निधि शर्मा ने बताया कि विद्यालय में छात्र/छात्राओं का नामांकन 174 के सापेक्ष मात्र 101 बच्चे उपस्थित हैं। विद्यालय में कुल 04 शिक्षिकाएं कार्यरत है।  जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापिका को छात्र/छात्राओं की उपस्थिति बढ़ाये जाने हेतु अभिभावकों से सम्पर्क करने के निर्देश दिए। विद्यालय परिसर में साफ-सफाई न होने पर नाराजगी व्यक्त की। जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर में लगी पानी टंकी की ऊँचाई अधिक होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए पानी की टंकी की ऊँचाई को कम करने के निर्देश दिए।

इसके पश्चात् जिलाधिकारी ने विकास खण्ड हाथरस के शाहपुरकलां में नवनिर्मित पंचायत भवन का औचक निरीक्षण कर मौके उपस्थित अधिकारियों को पंचायत भवन की साफ-सफाई नियमित रूप से कराये जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने पंचायत भवन में स्थित कम्प्यूटर कक्ष का निरीक्षण कर कम्प्यूटर सहायक को मनरेगा के अंतर्गत कार्य करने वाले मजदूरों की उपस्थिति तथा उनके द्वारा किये जा कार्य की फीडिंग ऑनलाइन करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी मंजीत सिंह, उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार सिंह यादव, परियोजना निदेशक राजेश कुमार कुरील, जिला विकास अधिकारी अवधेश सिंह यादव, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, ए0डी0ओ0 पंचायत, तकनीकी सहायक, ग्राम प्रधान व रोजगार सेवक आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments