सोमवार, मई 27, 2024
होमब्रजजिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने आज तालाब खुदाई के ...

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने आज तालाब खुदाई के कार्य का औचक निरीक्षण किया

हाथरस 09 मई 2020 ।  

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने आज विकास खंड मुरसान के ग्राम लहरा में नरेगा के अन्तर्गत किए जा रहे तालाब खुदाई के कार्य का औचक निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम सेवक से जानकारी ली कि कितने लोगों को आज काम पर लगाया गया है। ग्राम सेवक ने बताया कि 64 लोगों को काम पर लगाया गया था, जिसमें से 54 लोग उपस्थित है। जिलाधिकारी द्वारा पिछले दिनों में कियें गयें कार्य के संबंध में मस्टररोल चेक करने पर पाया गया कि कोई भी व्यक्ति अनुपस्थित नहीं रहा है। जिलाधिकारी ने मस्टररोल चेक किया जिसमें पाया गया कि मस्टररोल 2 मई 2020 को जारी किया गया है परंतु नरेगा के अन्तर्गत काम पर लगे किसी भी मजदूर की उपस्थिति मस्टररोल में दर्ज नहीं की गयी है। मस्टररोल में उपस्थिति दर्ज न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए ग्राम सेवक को मस्टररोल में प्रतिदिन प्रातः काम पर आने के साथ ही तत्काल उपस्थिति दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि आगे से मस्टररोल पर उपस्थिति दर्ज नही की गयी तो संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए नियमानुसार उसके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। नरेगा के अन्तर्गत काम कर रहे मजदूरों से भुगतान के बारे में जानकारी की गयी। मजदूरों ने बताया कि अभी भुगतान नहीं किया गया है। जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी को नियमानुसार ससमय भुगतान कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में भुगतान में विलम्ब नहीं होना चाहियें। जिलाधिकारी ने काम पर लगे मजदूर नरेंद्र, आनंद राव, वासुदेव को बुलाकर जानकारी कि कितने दिनों से काम पर आ रहे हैं। उन्होने बताया कि दिनांक 23 अप्रैल, 2020 से लगातार काम पर आ रहे हैं। उपस्थिति पंजिका में किसी भी मजदूर के हस्ताक्षर न होने पर जिलाधिकारी ने नारजगी जाहिर करते हुये नियमित रूप से हस्ताक्षर कराने के निर्देश दियें। जॉब कार्ड चेक करने पर पाया गया कि काम कर रहे कुछ लोगों के पास साइट पर जॉब कार्ड उपलब्ध नहीं हैं और जो जॉब कार्ड उपलब्ध हैं उन पर किसी भी प्रकार की एंट्री दर्ज नहीं की गई है। कुछ जॉब कार्डों में पाया गया कि काम कर रहे मजदूरों के जॉब कार्ड में पिछले 6 से 7 वर्ष के मध्य में कोई एंट्री दर्ज नहीं है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि साइट पर काम करने वाले प्रत्येक मजदूर का जॉब कार्ड अवश्य होना चाहिए साथ ही नियमित रूप से एंट्री दर्ज करने के निर्देश दिए।


इसके पश्चात जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत शहजादपुर विकास खंड हाथरस में नरेगा के अन्तर्गत किए जा रहे तालाब खुदाई के कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जानकारी की गई कि कितने लोग काम पर लगे हुए हैं। ग्राम सेवक ने बताया कि कुल 37 लोग काम पर लगे हुए हैं। जिलाधिकारी ने सोनवीर, अनूप, मुरारी, लाल, की मस्टररोल से मिलान करते हुये उपस्थिति चेक की गयी। जिसमें सभी उपस्थित पाए गयें। काम पर लगे 13 लोगों के बैंक खाता संख्या उपलब्ध न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जो लोग काम कर रहे हैं यदि उनके खाते बंद हो गयें हैं अथवा उनका खाता नहीं खुला है तो उन सभी के तत्काल बैक खाता खुलवाते हुए भुगतान किया जाना सुनिश्चित करें। भुगतान में किसी भी दशा में विलंब नहीं होना चाहिए। मस्टररोल में मजदूरों के भुगतान से पूर्व ही हस्ताक्षर पाये जाने पर नाराजगी जाहिर की। यहां पर भी किसी भी जॉब कार्ड में एंट्री न पाए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि प्रतिदिन जॉब कार्ड पर एंट्री दर्ज करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर, परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्र, जिला विकास अधिकारी अवधेश कुमार यादव, खंड विकास अधिकारी सासनी ज्योति शर्मा तथा अन्य संबंधित कर्मचारी उपस्थित रहे।  

RELATED ARTICLES

12 टिप्पणी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments