सोमवार, मई 27, 2024
होमब्रजजिलाधिकारी ने मुरसान, सादाबाद क्षेत्र में बहने वाली करवन नदी का निरीक्षण...

जिलाधिकारी ने मुरसान, सादाबाद क्षेत्र में बहने वाली करवन नदी का निरीक्षण किया

हाथरस 11 जनवरी 2021 ।

जिलाधिकारी रमेश रंजन नेे सोमबार को विकास खण्ड मुरसान, सादाबाद नगर क्षेत्र एवं ग्राम जैतई विकास खण्ड सादाबाद में करबन नदी का निरीक्षण किया।
जनपद हाथरस के मुरसान, सादाबाद क्षेत्र में बहने वाली करवन नदी का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में मुरसान सादाबाद नगर क्षेत्र एवं जैतई ग्राम की करवन नदी में काफी मात्रा में सिल्ट एवं गन्दगी पायी गयी।

जिससे यह स्पष्ट है कि उक्त नदी में कई वर्षों से कोई स्वच्छता हेत कार्य नहीं कराया गया। सादाबाद नगर वासियों से गन्दगी के सम्बन्ध में पूछने पर अवगत कराया गया कि मण्डी एवं नगर पंचायत के सफाई कर्मचारियों द्वारा नगर का सारा कचरा नदी में ही डाल दिया जाता हैं साथ ही नगर की अधिकांश नाली व नाले इसी नदी में खुलते हैं जिससे नदी एक नाले की तरह गन्दी हो चुकी है। नदी में काफी सिल्ट भी है जिसे साफ कराना अति आवश्यक है। करवन नदी के सफाई के साथ-साथ मनरेगा योजनान्तर्गत वृक्षारोपण एवं नदी में आने जाने हेतु स्लेब, बन्धों पर कार्य की भी आवश्यकता है। मनरेगा लेबर बजट में भी इस का प्रावधान कर पुर्नस्थापना की कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें।


करवन नदी के पुर्ननिर्माण के लिये परियोजना निदेशक जिला ग्राम्य विकास अभिकरण, जिला पंचायतराज अधिकारी एवं अधिशासी अधिकारी, नगर पंचायत को निर्देशित किया कि इस नदी की पुर्नस्थापना मनरेगा एवं राज्य वित्त से नियमानुसार करायी जाये। जिसका प्राकलन अधिशासी अभियन्ता, सिचाई, हाथरस के स्तर से तैयार कराकर दो कार्यदिवसों में मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ताकि करवन नदी की पुर्नस्थापना का कार्य निर्धारित समयावधि के अन्तर्गत पूर्ण कराया जा सके।
उक्त कार्य के पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण हेतु अधिशासी अभियन्ता, सिचाई, खण्ड हाथरस को नोडल नामित किया जाता है। सहायक अभियन्ता, डी0आर0डी0ए0, हाथरस समन्वय स्थापित करेंगे। जो विभाग एवं पंचायतों से समन्वय स्थापित करते हुए उक्त कार्य को गुणवत्ता पूर्ण एवं निर्धारित समय में करायेंगे।
निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी आर0बी0 भास्कर, परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण, उपजिलाधिकारी सादाबाद, अधिशासी अधिकारी, नगर पंचायत सादाबाद, जिला पंचायतराज अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments