रविवार, अप्रैल 21, 2024
होमHealth & Fitnessजानिए Reverse Walking Health के लिए क्यों ज़रूरी है

जानिए Reverse Walking Health के लिए क्यों ज़रूरी है

Benefits Of Reverse Walking: रिवर्स वॉकिंग के कई जबरदस्त फायदे हैं. ये न सिर्फ आपने शारीरिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

 

Reverse Walking: हेल्दी और फिट रहने के लिए मॉर्निंग वॉक और जॉगिंग को बहुत जरूरी माना गया है. अधिकतर लोग खुद को एक्टिव और सेहतमंद रखने के लिए वॉकिंग को महत्व देते हैं. आपने भी वॉकिंग और जॉगिंग से जुड़े कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में सुना होगा. मगर क्या आप ‘रिवर्स वॉकिंग’ के बारे में जानते हैं? क्या आपने कभी इसके बारे में सुना है या कभी इसे ट्राय किया है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसी स्पेशल वॉकिंग के कई जबरदस्त फायदों के बारे में बताएंगे और यह भी बताएंगे कि ‘रिवर्स वॉकिंग’ कैसे आपकी सेहत को दुरुस्त रखने का काम कर सकती है.

‘रिवर्स वॉकिंग’ क्या है?
‘रिवर्स वॉकिंग’ का मतलब है उल्टा चलना यानी अपने कदमों को आगे की बजाय पीछे की ओर ले जाना. फॉरवर्ड वॉकिंग से कई ज्यादा बेहतर रिवर्स वॉकिंग है. ये आपकी कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकती है, जैसे- डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या फिर किडनी की समस्याएं.

रिवर्स वॉकिंग के फायदे
हेल्थलाइन की रिपोर्ट की मानें तो रिवर्स वॉकिंग के कई जबरदस्त फायदे हैं. ये न सिर्फ आपने शारीरिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आपको हर सुबह दुरुस्त 10-20 मिनट तक रिवर्स वॉकिंग करना चाहिए. ये एक तरह का कार्डियों वर्कआउट है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने का काम करता है. ये आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत करता है.
घुटनों में दर्द और ऐंठन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप रिवर्स वॉकिंग का सहारा ले सकते हैं. गठियां के मरीजों के लिए भी यह वॉक बहुत फायदेमंद है. जिन लोगों को अक्सर पीठ में दर्द की समस्या रहती है, उन लोगों को भी रोजाना सुबह 10-15 तक रिवर्स वॉकिंग करनी चाहिए.

रिवर्स वॉकिंग के नुकसान
1. गिरने का खतरा: माना कि रिवर्स वॉकिंग स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन इसमें गिरने की संभावना या बैलेंस बिगड़ने की संभावना ज्यादा रहती है. इस रिवर्स वॉकिंग करते वक्त बहुत एहतियात बरतने की जरूरत होती है.

2. देखने में कठिनाई: जैसा कि रिवर्स वॉकिंग में पीछे की ओर चलना होता है, इसलिए किसी चीज से टकराने या गिरने का जोखिम ज्यादा रहता है. क्योंकि आप जितना फॉरवर्ड वॉकिंग में अपने कदमों पर नजर रख सकते हैं, उतना रिवर्स वॉकिंग मं नहीं रख सकते.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments