गुरूवार, जुलाई 18, 2024
होममनोरंजन'जवान' फिल्म की Leak Clips पर कोर्ट का आया आदेश

‘जवान’ फिल्म की Leak Clips पर कोर्ट का आया आदेश

‘पठान’ के बॉक्स ऑफिस पर मचाए गए धमाल के बाद अब फैंस की निगाहें शाहरुख खान की ‘जवान’ पर टिकी हैं। ‘जवान’ लगातार सुर्खियों में बनी हुई है। पिछले काफी दिनों से ट्विटर से लेकर सोशल मीडिया तक जवान की बहुत सी वीडीयोज और तस्वीरें वायरल हो रही हैं। यह तस्वीरें मेकर्स द्वारा साझा की गई नहीं बल्कि लीक की गई हैं, जो निर्माताओं को बिल्कुल भी पसंद नहीं आ रहा है। अब इस मामले में हाई कोर्ट ने दखल दिया है। दिल्ली हाई कोर्ट ने ‘जवान’ की लीक होती तस्वीरों पर ट्विटर को एक्शन लेने का आदेश सुनाया है।

दिल्ली हाई कोर्ट ने बीते दिन ट्विटर से अपने कुछ उपयोगकर्ताओं के ईमेल, आईपी एड्रेस और फोन नंबर सहित मूलभूत ग्राहक जानकारी का खुलासा करने को कहा, जो कथित तौर पर शाहरुख खान की आगामी फिल्म ‘जवान’ की क्लिप साझा कर रहे हैं। यह एक्शन कोर्ट ने ‘जवान’ के निर्माता  रेड चिलीज एंटरटेनमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दायर किए गए एक मुकदमे के बाद अदालत ने पहले यूट्यूब, ट्विटर और रेडिट को भी फिल्म की सामग्री और क्लिप की लीक को तुरंत ब्लॉक करने और हटाने का निर्देश दिया था।

मेकर्स के वकील ने दावा किया कि पांच अकाउंट ट्विटर पर कुछ उल्लंघन कारी क्लिप्स और पोस्ट साझा कर रहे हैं। वकील ने कहा, इसे लीक करने वालों की कंपनी की प्रणाली तक पहुंच है और इन अकाउंट  यूजर्स के बारे में जानकारी खुलासा करने की मांग की है। वकील के इस दावे को सुनने के बाद, जज सी हरि शंकर ने आदेश दिया, ‘अदालत ट्विटर को जवान के वकील को तुरंत अकाउंट्स की जानकारी प्रदान करने का निर्देश देती है ताकि वह उचित कार्रवाई कर सकें।’ अप्रैल में, अदालत ने विभिन्न दुष्ट वेबसाइटों और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को उचित लाइसेंस के बिना ‘जवान’ से संबंधित किसी भी स्टिल, गाने, ऑडियो और वीडियो क्लिप को कॉपी करने, रिकॉर्ड करने, प्रदर्शित करने या जारी करने से रोक दिया था।

कोर्ट ने यूट्यूब, ट्विटर और रेडिट को भी प्रोडक्शन हाउस द्वारा संदर्भित सभी उल्लंघन कारी सामग्री और क्लिप को तुरंत ब्लॉक करने और हटाने का निर्देश दिया था। दरअसल, अदालत का अंतरिम आदेश प्रोडक्शन हाउस की एक याचिका पर आया है, जिसमें बहुत सी वेबसाइट्स को बैन करने की मांग की गई थी, जो ‘जवान’ की तस्वीरों और वीडियोज को अपलोड कर रही हैं।  मेकर्स ने आरोप लगाया था कि फिल्म के क्लिप और तस्वीरें पहले से ही प्लेटफार्म्स पर उपलब्ध हैं। हालांकि, फिल्म के किसी भी हिस्से को रिलीज करने के लिए, आज तक, किसी भी संस्था को मेकर्स द्वारा कोई लाइसेंस नहीं दिया गया है।

‘जवान’ की रिलीज डेट की बात करें तो शाहरुख खान की फिल्म की रिलीज को आगे बढ़ा दिया गया है। शाहरुख खान की यह फिल्म पहले 2 जून को रिलीज होने वाली थी, लेकिन अब यह 7 सितंबर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी। इसके पीछे की वजह है कि टीम को वीएफएक्स और फिल्म पर अन्य काम पूरा करने के लिए और समय चाहिए था। इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा नयनतारा, विजय सेतुपति जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments