शनिवार, फ़रवरी 24, 2024
होमब्रजकोरोना पॉजिटिव के ठहरने की जरा सी भी आशंका है, उन...

कोरोना पॉजिटिव के ठहरने की जरा सी भी आशंका है, उन सभी इलाकों की स्क्रीनिंग की जाये

हाथरस 10 अपै्रल 2020 (सूवि)।

कोरोना वायरस (कोविड-19) को जड़ से खत्म करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आहूत की गई।
          जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ बृजेश राठौर को निर्देश दियें कि उन सभी इलाकों की स्क्रीनिंग की जाये जिन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव के ठहरने की जरा सी भी आशंका है। उन्होंने सभी की स्क्रीनिंग ठीक तरह से हो इसके आलावा उनकी ट्रेवल हिस्ट्री सही से लें। यदि उसमें किसी प्रकार के लक्षण दिखाई पड़ते है तो उसके लिए आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। अगर कोई व्यक्ति बाहर से आया है तो उसे 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन किया जाए। अगर किसी में कोई लक्षण दिखाई पड़े तो उसे तत्काल इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन कराया जाए। सभी रोगी या संभावित रोगियों की अन्य लोगों से मिले है उसकी सूची तैयार करने के निर्देश दिये। कोरोना पॉजिटिव रोगी के लाला का नगला में जाने की हिस्ट्री है, जिसके मद्देनजर इलाके के प्रत्येक घर का सर्वे किया जाए। क्वारंटीन किये गये लोगों की पंजिका रजिस्टर बनाने के निर्देश दिये। सभी एमओआईसी को निर्देशित किया गया कि वह 24 घण्टे अपने मुख्यालय पर ही रहे तथा सभी एमरजैंसी  ड्यूटी पर तैनात स्टाफ को निर्देशित किया गया कि वह अपनी ड्यूटी गंभीरता से करें। उन्होने लाला का नगला के गांव के लोगों की सूची कार्ययोजना के अनुरूप तैयार करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कंट्रोल रूम में एम0ओ0आई0सी0 की सूची तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। यह भी ध्यान में रखें कि जहां पर कोरोना से संबंधित मरीज रखे गए हैं उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए। रिपोर्ट आने के बाद नेगेटिव व्यक्ति को अलग रखा जाए जिन व्यक्तियों में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है उनको 14 दिन रखने के बाद छुट्टी कर दी जाए। मरीजों को सामाजिक दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अन्य विभाग के व्यक्तियों को सैनिटाइजर मास्क आदि उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें जिससे होने वाली भयंकर बीमारी से बचा जा सकें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संबंध में पोर्टल बनाया गया है। जिस पर जनपद की शिकायतें प्राप्त होती हैं। प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा पोर्टल की शिकायतों को गंभीरता से न लेने पर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी सुरेंद्र यादव को निर्देश दिए कि खाद्य सामग्री शासन द्वारा भेजी जा रही है। खाद्य सामग्री वितरण से संबंधित अनेक शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। खाद्य सामग्री वितरण के संबंध में किसी प्रकार की शिकायतें प्राप्त नहीं होनी चाहिए सुनिश्चित करे। राशन वितरण करते समय सामाजिक दूरी बनाए रखने का ख्याल रखा जाए। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी लाल सिंह को निर्देश दिए कि जनपद के समस्त गांवों को सेनेटाइजर का छिड़काव कराया जाए। सेनेटाइज कार्यक्रम की फोटोग्राफी कराकर कार्यालय को प्रतिदिन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में सेनेटाइज किया गया है उसकी सूची तत्काल उपलब्ध कराई जाए। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।
         इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अरबी भास्कर, अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व जेपी सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक सुनील कुमार, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, ईडीएम मनोज उपाध्याय तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

1 टिप्पणी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments