गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमब्रजSikandraRao/Hasayanकॉमन सर्विस सेंटर लोगों के सही मायनों में मित्र बनकर काम कर...

कॉमन सर्विस सेंटर लोगों के सही मायनों में मित्र बनकर काम कर रहे हैं

डिजिटल सेवाएं प्रदान करने में सहयोगी बने सीएससी सेंटर

हाथरस (ब्रजांचल) ।

जिले में कोरोना रोकथाम की दिशा में जहां प्रशासन स्वास्थ्य प्रबंधन पर फोकस कर रहा है। वहीं डिजीटल प्लेटफार्म के माध्यम से सीएससी सेंटर जनसेवा को समर्पित हो कार्य कर रहे हैं। कोरोना काल में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) लोगों का मित्र बनकर उन्हें ऑनलाइन सेवाओं से लाभान्वित कर रहे हैं। इन सीएससी सेंटर के माध्यम से लोगों को गांव और वार्ड स्तर पर सरकार की सभी योजनाओं का लाभ ऑनलाइन प्रणाली से प्रभावी रूप से मिल रहा है।

अब लोगों की सुविधा के लिए सीएससी सेंटर पर कोरोना वैक्सीन के लिए भी पंजीकरण करवाने की सुविधा उपलब्ध है।

जिला प्रबंधक प्रदीप सिंह के मार्गदर्शन में जिले में सीएससी सेंटर के माध्यम से जरूरतमंद को सरकारी सेवाओं का डिजीटल स्वरूप के साथ सहयोग दिया जा रहा है।

सीएससी सेंटर के जिला प्रबंधक प्रदीप सिंह ने जिले के सीएससी सेंटर की ओर से प्रदत्त सेवाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना महामारी से पूरा विश्व प्रभावित हुआ है। लोगों को अपने-अपने घरों में रहने की सलाह सरकार और प्रशासन द्वारा निरंतर स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर दी जा रही है। ऐसे में आपदा के इस समय में लोगों को भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचाने के लिए और लोगों को सरकारी सेवाएं प्रदान करने के लिए सेंटर अपना दायित्व निभा रहे हैं। इस कठिन समय में कॉमन सर्विस सेंटर लोगों के सही मायनों में मित्र बनकर काम कर रहे हैं। जिला प्रबंधक प्रदीप सिंह के आदेशानुसार 18 वर्ष और 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण करवाने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है।

हाथरस में अब तक सीएससी केंद्रों के माध्यम से 10 हजार से ज्यादा लोगो ने पंजीकरण करा लिए है और दिन प्रतिदिन पंजीकरण कराने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है
इन केंद्रों पर लोगो को अब वेक्सीन लगवाने के लिए पंजीकरण,बिजली बिल जमा करना,पेंशन निकासी ,बैंकों से आधार कार्ड के माध्यम से निकासी ,वाहनों के बीमा और उनकी किश्त जमा करने की सुविधा, खाता खुलवाने की सुविधा,बैंकिंग सेवाएं, नई गाड़ी के लिए बुकिंग की सुविधा,किसान मानधन योजनाओं के लिए पंजीकरण , श्रम विभाग के पंजीकरण, फसल बीमा आदि 200 से ज्यादा प्रकार की सेवाएं उपलब्ध कराई जाती है

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments