गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमराष्ट्रीयकुश्ती संघ के चुनाव पर लगी रोक, रेसलर्स के धरने के बीच...

कुश्ती संघ के चुनाव पर लगी रोक, रेसलर्स के धरने के बीच खेल मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला!

खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव पर रोक लगा दी है. ये चुनाव अगले महीने वाले थे. ये फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जब कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर पहलवानों ने एक बार फिर से जंतर-मंतर पर धरना शुरू कर दिया है।

खेल मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) एक एडहॉक कमेटी बनाएगी. यही कमेटी 45 दिनों के अंदर कुश्ती महासंघ का चुनाव करवाएगी। आईओए की कमेटी ही खिलाड़ियों का सेलेक्शन भी करेगी और फेडरेशन का रोज का कामकाज भी देखेगी।

सुप्रीम कोर्ट में याचिका

सोमवार (24 अप्रैल) को धरने पर बैठी महिला पहलवानों ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. विनेश फोगाट समेत 7 पहलवानों ने अपनी याचिका में शीर्ष अदालत से बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर का आदेश देने की मांग की है। मंगलवार को पहलवानों के वकील मुख्य न्यायाधीश के सामने सुनवाई की मांग करेंगे।

दिल्ली पुलिस ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट

इस बीच दिल्ली पुलिस ने ओवरसाइट कमेटी की जांच को लेकर खेल मंत्रालय से स्टेटस रिपोर्ट मांगी है. कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ लगे आरोपों की जांच के लिए पहलवानों से चर्चा के बाद खेल मंत्रालय ने इसी साल जनवरी में 6 सदस्यीय ओवरसाइट कमेटी का गठन किया था. मैरी कॉम को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया था. इस समिति को ही भारतीय कुश्ती महासंघ की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को देखना था

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments