गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमराजनीतिकर्नाटक में कांग्रेस के जीत के बाद जानिए कौन होगा अगला CM?

कर्नाटक में कांग्रेस के जीत के बाद जानिए कौन होगा अगला CM?

कर्नाटक में कांग्रेस (Congress) की भव्य जीत के बाद अब मुख्यमंत्री के नाम को लेकर मंथन चल रहा है। सीएम की रेस में सिद्दारमैया (Siddaramaiah) को डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) बराबर की टक्कर दे रहे हैं। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) सीएम नाम की घोषणा अब किसी भी पल कर सकते हैं।

 

विधायकों की रायशुमारी में सिद्धारमैया को बढ़त

राज्य में कांग्रेस का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इस पर विधायकों की राय लेने की प्रकिया देर रात तक चली जिसमें कई विधायकों ने खुल कर बात नहीं की हालांकि कुछ विधायकों ने इस पर खुल कर बात करने की बजाय गुप्त रूप से लिखकर अपनी राय बताई सूत्रों के मुताबिक विधायकों की रायशुमारी में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को बढ़त मिली है।

पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर गांधी परिवार से चर्चा करने के बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे फैसला लेंगे। दरअसल, चुनाव पूर्व ही डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के बीच मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए लड़ाई दिख रही थी, लेकिन राज्य में चुनाव जीतने के लिहाज से दोनों ने अपने मदभेदों को कुछ समय के लिए पीछे कर दिया था

डीके शिवकुमार ने कहा- मुझे जो भी जिम्मेदारी मिलेगी…

इस बीच सुबह पर्यवेक्षकों से मिलने पहुंचे डीके शिवकुमार ने कहा है कि वो दिल्ली नहीं जा रहे हैं। कांग्रेस सूत्रों ने कल बताया था कि सोमवार को डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दिल्ली जाएंगे। डीके शिवकुमार ने यह भी कहा कि पार्टी से मुझे जो भी जिम्मेदारी मिलेगी उसके लिए तैयार हूं। बता दें कि सिद्धारमैया 2013 से 2018 के बीच राज्य की सत्ता संभाल चुके हैं। उनके पास मुख्यमंत्री के तौर पर काम करने की क्षमता और अनुभव पहले से है. यही कारण है कि विधायकों की राय में सरकार चलाने के लिहाज से सिद्धारमैया ज्यादा फिट बैठते हैं।

राज्य में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत 

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस को जबरदस्त जीत मिली. पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 135 सीटों पर बड़ी जीत हासिल की कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार के नेतृत्व को इस जीत का श्रेय दिया जा रहा है। डीके शिवकुमार जब आयकर के मामले में जेल में बंद थे तब सोनिया गांधी उनसे मिलने गई थीं।

उस वक्त उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी राज्य में सरकार जरूर बनाएगी. डीके शिवकुमार कांग्रेस में बहुत ही अमीर नेता हैं। वे पार्टी के लिए एक तरह से संकटमोचन के रूप में रहे हैं। राज्य में उनके समर्थक भी बहुत हैं लेकिन प्रशासनिक अनुभव उनके पास नहीं है।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments