सोमवार, मई 27, 2024
होमब्रजउद्यमियों की समस्याओ को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश...

उद्यमियों की समस्याओ को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने दिये

हाथरस 24 जुलाई 2019 ।

उद्यमियों की समस्याओ को सभी सम्बन्धित अधिकारीगण प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करके जनपद में होने वाले औद्योगिक निवेश के लिये सहयोग करने के निर्देश जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने दिये। जिलाधिकारी ने जनपद के उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण करने के उद्देश्य से जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार की।
बुधवार को उद्योग बंधु की बैठक में जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम गत बैठक में दिये गयें निर्देशों पर की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। उन्होने जनपद में होेने वाले औद्योगिक निवेश में तेजी से कार्यवाही करने के निर्देश दियें। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से उद्यमियों द्वारा कियें गये आवेदन पत्र पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दियें। उन्होने कहा कि सभी प्रार्थना पत्र पर निर्धारित समयावधि में कार्यवाही की जायें। उन्होने विद्युत प्रकोष्ट व बिल भुगतान पटल के लिये तेजी से कार्यवाही करने को कहा। उन्होने कहा कि बैठक का उद्देश्य उद्यमियो की समस्याओं का निस्तारण करना है। उन्होने प्रत्येक बिन्दुओ की रिपोर्ट निर्धारित समय में निस्तारित करके प्रगति करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में होने वाले औद्योगिक निवेश की प्रगति की समीक्षा की। उपायुक्त उद्योग अधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि प्रकाश बैटरी उद्योग, डीएनफूड टेªडर तथा एमजे बायोटेक के सम्बन्ध में कार्यदायी संस्था ने अवगत कराया गया है कि यूपीएसआईडीसी अलीगढ़ को वस्तुस्थित से अवगत कराया दिया गया है। जिस पर उद्योग बन्धुओ ने शिकायत करते हुए कहा कि पिछले 04 माह से कोई कार्यवाही नही की गयी है। कार्यदायी संस्था ने बताया कि एमजे बायोटेक इन्डस्ट्री हेतु मैप स्वीकृत कराने की प्रक्रिया चल रही है। विद्युत प्रकोष्ठ व बिल भुगतान पटल के लिये भूमि के सम्बन्ध में की गयी कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। सम्बन्धित ने बताया कि श्रमिक बस्ती हाथरस के रिक्त पडे 02 कमरो को विद्युत विभाग को आवंटन करने के सम्बन्ध में मुख्यालय को पत्र प्रेषित किया गया था। जिसके लिये मुख्यालय से अनुमोदन प्राप्त हो गया है। अनुमोदित पत्र की प्रति जिलाधिकारी ने मेल के माध्यम से मांगने के निर्देश दिये। औद्योगिक अस्थान हाथरस में जल निकासी तथा साफ सफाई के सम्बन्ध में जानकारी ली। उपायुक्त उद्योग ने बताया कि नगर पालिका हाथरस द्वारा सफाई कार्य मे लगाये गये कर्मचारियेां का ड्यूटी रोस्टर उपलब्ध नही कराया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए ईओ नगर पालिका हाथरस से 03 दिन के अन्दर ड्यूटी रोस्टर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। ग्राम रूहरी अलीगढ़ रोड हाथरस पर पानी निकासी के लिये बनाये जाने वाले ड्रेनेज के सम्बन्ध में की गयी कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। जिस पर कार्यदायी संस्था ने बताया कि सम्बन्धित द्वारा अनापति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन नही किया गया है। जिसके लिये इकाई स्वामी को अवगत करा दिया गया है। यूूपी एसआईडीसी ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र सलेमपुर में जो सड़के खराब है उनको वर्ष 2019-20 के मास्टर प्लान में सामिल कर लिया गया है। आगामी 03 माह के भीतर सडको को ठीक करा दिया जायेगा।
उपायुक्त उद्योग हाथरस ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष के लिये प्रदेश सरकार द्वारा लक्ष्य निर्धारित कर दिये गये है। जिसके तहत प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 3780 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके लिये 1044 आवेदन प्राप्त हुए थे। प्राप्त सभी आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया था। जिसमें बैंक द्वारा 990 आवेदनों पर ऋण स्वीकृत करते हुए वितरित कर दिया गया है। स्टैण्ड अप योजना में 286, का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके लिये 26 आवेदन प्राप्त हुए सभी आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया था। जिसमें बैंक द्वारा सभी आवेदनों पर ऋण स्वीकृत करते हुए वितरित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में 75 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके लिये 147 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें से 79 आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया है।, ओडीओपी हींग में 30 तथा ओडीओपी में 20 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर0बी0भास्कर, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका मण्डी सचिव हाथरस, अधीक्षण अभियन्यता विद्युत, एक्सीयन पीडब्लूडी, उद्यमीं तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments