शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमटेकअगर आपकेMobile में दिखे 5 संकेत तो हो जाए सावधान!

अगर आपकेMobile में दिखे 5 संकेत तो हो जाए सावधान!

डिजिटल वर्ल्ड में फोटो क्लिक करने से लेकर पेमेंट करने तक हर काम हम स्मार्टफोन से ही करते हैं। ऐसे में ऑनलाइन बैंकिंग और सोशल मीडिया के इस्तेमाल के दौरान एक बड़ा खतरा हैकिंग और डाटा लीक को लेकर रहता है। कंप्यूटर के मुकाबले स्मार्टफोन को हैक करना हैकर्स के लिए आसान होता है। कई रिसर्च और एपल के दावे के मुताबिक, एपल के आईओएस के साथ एंड्रॉयड के मुकाबले अधिक सिक्योरिटी मिलती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आईफोन हैक ही नहीं हो सकता। हालांकि, एंड्रॉयड फोन को हैक करना आसान होता है। यदि आपको भी अपने फोन में ये पांच संकेत नजर आ रहें हैं तो आपके फोन के हैक होने की काफी संभावना है। आज हम आपको कुछ संकेत बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकेंगे कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं। साथ में बचाव के तरीके भी बताएंगे।

अपने आप सिस्टम का बंद होना और रीस्टार्ट होना
फोन हैक होने का एक संकेत यह भी है कि अगर आपका सिस्टम लगातार अपने-आप बंद हो रहा है या फिर री-स्टार्ट हो रहा है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपका सिस्टम हैकर के कब्जे में है। इसके अलावा अगर आपको लगता है कि आपके फोन और कंप्यूटर की सेटिंग्स अपने आप बदल गई है तो सावधान हो जाएं। इसका मतलब है कि हैकर्स आपके सिस्टम में पहुंच गए हैं। तुरंत डाउनलोड फाइल चेक करें या सबसे सही है कि आप फोन को तुरंत फॉर्मेट कर दें।

बैंकिंग ट्रांजेक्शन

फोन के हैक होने का सबसे बड़ा संकेत यह है कि आपके पास ट्रांजेक्शन के मैसेज आने लगते हैं। कई बार ऐसा होता है कि उन प्रोडक्ट्स की खरीदारी और ट्रांजेक्शन के मैसेज आपको मिलने लगते हैं जिन्हें आपने खरीदा ही नहीं। इसका मतलब है कि आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड या बैंकिंग डिटेल किसी के हाथ लग गए हैं। ऐसा होने पर तुरंत बैंक की मदद लें और अकाउंट से ट्रांजेक्शन को बंद करवा दें।

फोन का अचानक से स्लो हो जाना

अगर आपका स्मार्टफोन अचानक से हद से ज्यादा स्लो चल रहा है तो सावधान हो जाएं। कई बार हैकर्स आपके सिस्टम का इस्तेमाल बिट्क्वॉइन की माइनिंग के लिए करते हैं। इसके अलावा इंटरनेट स्पीड अच्छी होने के बाद भी फोन पर वीडियो स्लो चल रहा है या आपका डाटा जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है तो सावधान हो जाने की जरूरत है।

एंटी वायरस का बंद हो जाना

हैकर्स कई बार फोन तो हैक करने के लिए एंटी वायरस और सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर को बंद कर देते हैं। अगर आपको जरा भी संदेह होता है कि आपका एंटी वायरस काम नहीं कर रहा है तो सतर्क होने की दरकार है। इसके अलावा अपना ब्राउजर हमेशा चेक करते रहें, क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि आप आपके ब्राउजर में कोई एक्सटेंशन पड़ा हो और वह आपकी जासूसी कर रहा हो। कई बार कुछ एक्सटेंशन या सॉफ्टवेयर किसी वेबसाइट के जरिए सिस्टम में आ जाते हैं और इनके जरिए हैकर्स आप तक पहुंच सकते हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए फोन के एप को लगातार अपडेट करते रहें।

जल्दी खत्म हो रही है बैटरी

यदि आपके फोन की बैटरी अचानक से जल्दी खत्म हो रही है। तो भी आपको सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए की हैकर्स ने आपके फोन में कोई मैलवेयर डाला है तो वो फोन में बैकग्राउंड में काम करता है। और बैटरी को तेजी के खत्म करता है। आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments