गुरूवार, मई 16, 2024
होमब्रजअव्यवस्थाओं व विद्युत कटौती से अकुलाये जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र/छात्रा सड़कों...

अव्यवस्थाओं व विद्युत कटौती से अकुलाये जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र/छात्रा सड़कों पर उतरे

हाथरस (पवन पंडित/ब्रजांचल ब्यूरो):

उपजिलाधिकारी के आश्वासन के बाद ही शांत हुये छात्र।

जनपद के अगसौली (सिकन्दराराऊ) स्थित नवोदय विद्यालय में कालेज प्रशासन पर खराब भोजन, बिजली कटौती, पानी को लेकर विद्यार्थियों का गुस्सा फूट पड़ा। विद्यार्थियों ने विद्यालय से बाहर निकल कर कासंगज रोड पर घंटों जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे उग्र छात्र रोड पर लेट गये। सूचना पर पहुँचे उपजिलाधिकारी के आश्वासन के पश्चात ही छात्रों ने अपना प्रदर्शन खत्म किया। उल्लेखनीय है कि कासगंज रोड पर अगसौली स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में पूर्व में भी तीन बार अव्यवस्थाओं को लेकर आन्दोलन किया जा चुका है।

जवाहर नवोदय विद्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे उग्र छात्र


छात्रों का कहना थ कि काफी दिनों से अनियमितताएं बरती जा रहीं थी जिसे लेकर अन्दर ही अन्दर विद्यार्थियों में गुस्सा पनप रहा था इससे पूर्व भी विद्यार्थियों ने प्रधानाचार्या पर अनदेखी और लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुये प्रदर्शन किया था।

बड़ी संख्या में छात्रों ने सड़क पर निकल कर विद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। मेन्यू के अनुसार भोजन नहीं मिलने का भी आरोप लगाया गया। खाने की गुणवत्ता को घटिया होने की बात भी की गयी। खराब पानी, गन्दगी व भीषण गर्मी में होस्टल में बिजली का न आने की बात कर रहे छात्रों ने बताया कि बिजली आपूर्ति सुचारू कराने को विद्यालय प्रशासन कोशिश नहीं करता। जनरेटर भी कभी कभी ही चलाये जाते की बात कही गयी। इस कारण पढाई नहीं हो पा रही। पीने के पानी के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं। मजबूरी में दूषित बदबूदार पानी पीना पड़ रहा है। होस्टल के आसपास सफाई नहीं होती है जिससे जहरीले कीड़े आदि निकलते रहते हैं। विद्यार्थियों ने जिलाधिकारी को मौके पर बुलाने की माँग करते हुये औचक निरीक्षण करने की बात कही।

किराये पर भी मंगवाते हैं जनरेटर –

नवोदय विद्यालय अगसौली की उप प्रधानाचार्य रेखा शर्मा

जवाहर नवोदय विद्यालय की उप प्रधानाचार्या रेखा शर्मा ने बताया कि जनरेटर के कम क्षमता के होने के कारण किराये पर भी जैनरेटर मंगाया जाता है।
बच्चों के भोजन के सम्बन्ध में पूछे जाने पर उन्होने कहा कि मीनू के हिसाव से ही भोजन दिया जाता है।

कैम्पस के अन्दर ही सुलझ सकती थी समस्यायें- उपजिलाधिकारी

मौके पर पहुँचे उपजिलाधिकारी रामजी मिश्र

जिस प्र्रकार की समस्याओं को लेकर विद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा प्रदर्शन किया गया है वह कैम्पस के अन्दर ही बात करके सुलझाई जा सकती थी परन्तु जिस प्रकार से स्टाफ द्वारा दुर्व्यवहार /साफ सफाई/ अवैध बसूली/ विजली की समस्या व मानक के अनुसार खाने की ब्यवस्था न करने की बात छात्र छात्राओं द्वारा की गयी है उस हर बिन्दु पर विचार कर प्रिन्सीपल को बुलाकर समीक्षा की जायेगी। उक्त बातें विद्यालय पहुँचे उपजिलाधिकारी रामजी मिश्र ने पत्रकारो से कहीं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments