सोमवार, अप्रैल 22, 2024
होमराजनीतिपीएम मोदी की क्रिकेट डिप्लोमेसी, ऑस्ट्रेलियाई PM अल्बनीज को वर्ल्ड कप और...

पीएम मोदी की क्रिकेट डिप्लोमेसी, ऑस्ट्रेलियाई PM अल्बनीज को वर्ल्ड कप और दिवाली का न्योता

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्रिकेट डिप्लोमेसी के जरिए दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूत करने में जुटे हुए हैं। पीएम मोदी ने अपने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथोनी अल्बनीज को क्रिकेट विश्व कप और दिवाली समारोह को देखने के लिए भारत आने का न्योता दिया। इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा।

पीएम मोदी तीन दिनों के दौरे पर ऑस्ट्रेलिया में हैं। बुधवार को दोनों देशों के नेताओं ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान ही प्रधानमंत्री मोदी ने अल्बनीज को भारत आने का न्योता दिया. आइए जानते हैं संबोधन की बड़ी बातें।

  1.  पीएम मोदी ने कहा, “क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए मैं एंथनी अल्बनीज और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस को भारत आने के लिए आमंत्रित करता हूं. उस समय आपको क्रिकेट के साथ-साथ दिवाली की चमक और धूमधाम भी देखने को मिलेगी।
  2.  पीएम मोदी ने कहा, “पिछले एक साल में यह हमारी छठी मुलाकात है. यह हमारे व्यापक संबंधों की गहराई और हमारे संबंधों की परिपक्वता को दर्शाता है. क्रिकेट की भाषा में कहें तो हमारे संबंध टी20 मोड में आ गए हैं.”
  3.  इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता में ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों पर हमले का मुद्दा भी उठाया. पीएम मोदी ने कहा, “ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर होने वाले हमलों और अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों के संबंध में हमने पहले भी बात की थी और आज भी बात की है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के सौहार्दपूर्ण रिश्तों को कोई भी तत्व अपने विचारों या एक्शन से आघात पहुंचाए ये हमें स्वीकार्य नहीं है।
  4.  पीएम ने आगे कहा, “प्रधानमंत्री अल्बनीज ने जो कदम उठाए हैं उनके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। साथ ही उन्होंने भरोसा दिया है कि भविष्य में भी ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।
  5.  उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय दोनों देशों के बीच जीवित पुल है. आज प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से वार्ता में हमने अगले दशक में अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की बात की. नए क्षेत्रों में आपसी सहयोग की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की
  6.  पीएम अल्बनीज के ऑस्ट्रेलिया आने के लिए धन्यवाद देने पर भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया में उनके स्वागत से अभिभूत हैं. नवंबर 2014 के बाद यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली ऑस्ट्रेलिया यात्रा है।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments